खेल

सबसे कम उम्र में दोहरा शतक जड़ शुभमन गिल ने रचा इतिहास

सबसे कम उम्र में दोहरा शतक जड़ शुभमन गिल ने रचा इतिहास

एजेंसी 

नई दिल्ली : विंडीज ए के खिलाफ तीसरे अनॉफिशियल टेस्ट के तीसरे दिन शुभमन गिल ने शानदार दोहरा शतक आलोचकों को करारा जवाब दिया है। शुभमन गिल ने राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के सामने भारीय टीम में अपनी जगह की मजबूत दावेदारी पेश की। इसके साथ ही शुभमन गिल ने गौतम गंभीर का 17 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। गौतम गंभीर ने साल 2002 में जिम्बाब्वे के खिलाफ इंडिया बोर्ड प्रेजिडेंट की ओर से खेलते हुए दोहरा शतक जड़ने का कारनामा किया था। उस दौरान गंभीर 20 साल 124 दिन के थे। वहीं गिल ने अपना दोहरा शतक महज 19 साल 334 दिन की उम्र में लगाकर यह रिकॉर्ड अब अपने नाम कर लिया है। भारत ने गुरुवार को दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 23 रन से की। गिल ने दो रन से आगे खेलते हुए लंच से ठीक पहले शतक पूरा किया। गिल के साथ दिन की शुरुआत करते हुए शाहबाज नदीम 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे। कप्तान विहारी और गिल ने इसके बाद पारी को संवारा और लंच तक भारत को और झटके नहीं लगने दिए।

भारत ए ने पहली पारी में 201 रन बनाए थे जिसके जवाब में वेस्टइंडीज ए की टीम 194 रन पर आउट हो गई थी। इसके बाद विहारी के नाबाद शतक और शुभमन गिल के नाबाद दोहरे शतक की बदौलत भारत ने 365 रनों पर पारी घोषित कर दी। गिल ने 250 गेंदों में 19 चौके और दो छक्के की मदद से 204 रन बनाए। वहीं 219 गेंदों का सामना करते हुए हनुमा विहारी 118 रन बनाने में कामयाब रहे।

वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टीम में शामिल नहीं किए जाने पर कुछ दिन पहले युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने निराशा जाहिर की थी। शुभमन गिल ने कहा था कि भारतीय वनडे या टेस्ट टीम में चयन होने पर उन्हें विश्वास था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। शुभमन गिल ने रिकॉर्ड तोड़ पारी खेलकर एक बार फिर भारतीय चयनकर्ताओं को सोचने के लिए मजबूर कर दिया है।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email