खेल

क्रिकेट विश्व कप इतिहास के सबसे खर्चिले गेंदबाज बने राशिद खान

क्रिकेट विश्व कप इतिहास के सबसे खर्चिले गेंदबाज बने राशिद खान

नई दिल्ली : आईसीसी वनडे रैंकिंग में दुनिया के तीसरे नंबर के गेंदबाज और वर्ल्ड नंबर 1 स्पिनर अफगानिस्तान के राशिद खान के नाम कई अनचाहे रिकॉर्ड दर्ज हो गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड में खेले गए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के मैच में राशिद शान ने अपने 9 ओवरों में 110 रन लुटाए। यह क्रिकेट विश्व कप के 44 वर्षों के इतिहास में किसी गेंदबाज का सबसे महंगा स्पेल है। राशिद खान ने पिछले साल ही सबसे कम उम्र में आईसीसी वनडे रैंकिंग में दुनिया का नंबर 1 गेंदबाज बनने का गौरव हासिल किया था।

क्रिकेट विश्व कप इतिहास के सबसे खर्चिले गेंदबाज बने राशिद खान
उन्होंने न्यूजीलैंड के माइकल स्नेडन का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिन्होंने 1983 वर्ल्ड कप में अपने 12 ओवर में 105 रन दिए थे। वेस्ट इंडीज के जेसन होल्डर ने भी साल 2015 में 104 और अफगानिस्तान के ही दौलत जादरान ने 101 रन दिए थे। राशिद खान दुनिया के पहले ऐसे स्पिनर हैं जिसने वनडे मैच में 100 से ज्यादा रन दिए हैं। इससे पहले ये अनचाहा रिकॉर्ड तेज गेंदबाजों के नाम ही दर्ज था। राशिद खान अगर एक ओवर और फेंकते तो शायद वह अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज बन जाते।

एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के खाने वाले गेंदबाज बने राशिद खान
वैसे यह अनचाहा रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के माइकल लुईस के नाम दर्ज है, जिन्होंने साल 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 10 ओवर में 113 रन लुटा दिए थे। राशिद खान उनसे 3 रन पीछे रह गए। राशिद खान की गेंदों पर इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने कुल 11 छक्के उड़ाए। वनडे इतिहास में पहले कभी किसी एक गेंदबाज ने एक पारी में इतने छक्के नहीं दिए हैं। राशिद खान ने 11 में से 7 छक्के ओएन मॉर्गन के बल्ले से खाए। किसी भी बल्लेबाज ने पहली बार वनडे में किसी एक गेंदबाज के खिलाफ इतने छक्के लगाए हैं। इंग्लैंड के कप्तान ओएन मॉर्गन ने 17 छक्कों और 4 चौकों की मदद से 71 गेंदों में 148 रन ठोके। इंग्लैंड की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट पर 397 रन बनाए।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email