ज्योतिष और हेल्थ

परिवार नियोजन: पुरुषों को नसबंदी के लिए किया जाएगा जागरूक

परिवार नियोजन: पुरुषों को नसबंदी के लिए किया जाएगा जागरूक

TNIS

आज से विश्व पुरुष नसबंदी पखवाड़ा शुरु, 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक होगा आयोजित, पुरुषों को नसबंदी के लिए किया जाएगा जागरूक, पहले चरण में मनेगादंपती संपर्क सप्ताह,

रायपुर : परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से पुरुष नसबंदी पखवाड़े का आयोजन स्वास्थ्य विभाग द्वारा 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक किया जायेगा । विश्व पुरुष नसबंदी पखवाड़े को दो चरणों में कार्यक्रम चलाकर मनाया जायेगा।

प्रथम चरण में मोबिलाइजेशन सप्ताह 21 से 27 नवंबर तक तथा द्वितीय चरण में 28 नवंबर से 4 दिसंबर तक सेवा वितरण सप्ताह मनाया जाएगा। यह अभियान परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी, जीवन में लाए स्वास्थ्य और खुशहाली के नारे के साथ चलाया जाएगा।

पुरुष नसबंदी पखवाड़े की जानकारी देते हुए ज़िला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मीरा बघेल ने बताया, पखवाड़े के माध्यम से पुरुष नसबंदी के बारे में समाज में जागरूकता लाना और पुरुषों में नसबंदी को स्वीकार करने के लिए प्रेरित करना है।आज से योग्य दंपती संपर्क का प्रथम चरण शुरु किया जा रहा है । जिसमें योग्य दंपत्ति से चर्चा की जाएगी और पुरुष नसबंदी पर फैली भ्रांतियों को दूर करके पुरुषों को नसबंदी के लिए प्रेरित किया जाएगा । जो 21 से लेकर 27 नवंबर तक चलेगा। पखवाड़े के अंतर्गत समस्त गतिविधियों को कोविड-19 संबंधित समस्त सावधानियां एवं सलाह को सुनिश्चित करते हुए मनाया जाएगा। इस दौरान मुख्यत: शारीरिक दूरी, मास्क पहनने, संक्रमण की रोकथाम का पूर्णता पालन सुनिश्चित किया जाएगा ।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के उपयोग से सूचनाओं का आदान प्रदान के साथ ही जिला एवं विकासखंड के अधिकारियों का क्षमता वर्धन भी किया जाएगा, शारीरिक दूरी एवं कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए पखवाड़ा 21 नवंबर से मनाया जाएगा जोकि अगले 2 सप्ताह तक चलेगा, इस दौरान मुख्यता वेसेक्टॉमी यानि पुरूष नसबंदी पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा । इस दौरान योग्य दम्पत्तियों से संपर्क कर उनको पुरुष नसबंदी के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित होने वाली गतिविधियां

केंद्र पर पुरुष नसबंदी सेवा और इसके फायदे को प्रदर्शित किया जाएगा । नसबंदी के तीन माह उपरांत (जांच में शुक्राणु संख्या शून्य पाए जाने पर) ही प्रमाण पत्र हितग्राही को प्रदान किया जाएगा । भारत सरकार द्वारा निर्देशित समस्त मानकों एवं दिशा निर्देशों का पालन समस्त स्तरों पर सुनिश्चित किया जाएगा ।

मोबिलाइजेशन फेस में आयोजित की जाने वाली गतिविधियां

अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाएगा जिसमें व्यक्तिगत चर्चा और पुरुष नसबंदी के फायदे हितग्राहियों को बताये जाऐंगे। ‘मोर मितान मोर संगवारी’ का आयोजन दिशा निर्देश के अनुसार किया जाएगा । साथ ही पुरुष नसबंदी से संबंधित मिथकों को दूर करने के लिए परामर्श भी प्रदान किया जाएगा ।  प्रचार प्रसार के लिए डिजिटल माध्यम के प्रयोग को बल दिया जाएगा । कंटोनमेंट एवं बफर जोन में मोबाइल वेन की व्यवस्था कर प्रचार प्रसार किया जाएगा। प्रचार प्रसार के दौरान कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरी सावधानी रखी जाएगी कहीं भी अधिक भीड़ एकत्रित ना हो इसका भी ध्यान रखा जाएगा

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email