ज्योतिष और हेल्थ

खाने-पीने की चीजों में न करें सैनिटाइजर का इस्तेमाल

खाने-पीने की चीजों में न करें सैनिटाइजर का इस्तेमाल

एजेंसी 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (coronavirus)  से बचने के लिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते समय कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए. इस समय लोग परेशान होकर और घबराहट में जिस तरह सैनिटाइजर लिक्विड का इस्तेमाल कर रहे हैं. ये बात कई बार उनके लिए मुसीबत की वजह बन जाती है. लोग हाथों को ही सैनिटाइज नहीं कर रहे, ब​ल्कि सैनिटाइजर से ही सब्जियों, फलों और खाने-पीने की सामग्री को भी सैनिटाइज करने लगे हैं. लेकिन ऐसा करना कोई बहुत अक्लमंदी की बात नहीं है.

सैनिटाइजर का खाने-पीने की चीजों पर डायरेक्ट इस्तेमाल करने से दिक्कत हो सकती है. इससे स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि सैनिटाइजर का इस्तेमाल हाथों और मेटल से बनी चीजों को सैनिटाइज करने के लिए यूज में लाया जा सकता है.

बाजार से खरीदकर सामान घर लाने के बाद कम से कम 4 घंटे के लिए उन्हें बिना इस्तेमाल किए छोड़ देना चाहिए. ऐसे करने से अगर इन पर कोरोना वायरस मौजूद होगा तब वह खत्म हो जाएगा. पानी में पोटैशियम परमैंगानेट केमिकल डालकर भी इन्हें साफ किया जा सकता है.

कई बार लोग सोचते हैं कि बाहर से अगर वह खाना ऑर्डर करते हैं तो वह भी खतरनाक साबित हो सकता है लेकिन ऐसा नहीं है. पिछले दिनों अमेरिका में खाने में ब्लीच मिलाकर खाने की खबरें सामने आईं. ऐसा लोग इसलिए कर रहे थे क्योंकि उन्हें लगा कि इससे वायरस खत्म हो जाएगा. लेकिन सच तो यह है कि यह करना नुकसानदेह होता है. जानकार मानते हैं कि खाना एक बार पक जाने के बाद उसमें कोई खतरा नहीं होता है. आप बाहर से खाना ऑर्डर कर रहे हैं या खा रहे हैं, तो यह सुरक्षित है.

कोरोना वायरस फल और सब्जियों पर 7 घंटे तक रहता है. इसलिए कुछ घंटे इन्हें भी घर में लाने के बाद बिना छुए छोड़ दें. बाद में इन्हें या तो गर्म पानी से धो लें या फिर बेकिंग सोडा से. खाने-पीने की चीजों पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email