ज्योतिष और हेल्थ

World Sleep Day 2020 : अच्छी नींद के लिए सोने से पहले करें ये 5 काम

World Sleep Day 2020 : अच्छी नींद के लिए सोने से पहले करें ये 5 काम

एजेंसी 

नई दिल्ली : अक्सर ऐसा होता है कि बहुत थके होने पर हम सोना तो चाहते हैं लेकिन सो नहीं पाते। बेहतर नींद लेने के लिए हम बहुत कोशिश करते हैं लेकिन बीच-बीच में हमारी नींद टूट जाती है। ऐसे में नींद के लिए जरूरी कुछ टिप्स फॉलो करने से आपको बेहतर नींद आ सकती है। आइए, जानते हैं क्या है वो टिप्स- 

गुनगुने पानी से नहाएं 
गुनगुने पानी से नहाना आपको कई बीमारियों से ही नहीं बचाता बल्कि इससे आपको अच्छी नींद भी आती है। ऐसे में अगर आपको नींद न आ रही हो, तो आप गुनगुने पानी से नहाकर सोने के लिए जा सकते हैं, इससे आपकी दिनभर की थकान उतर जाएगी। 

कोई किताब पढ़ें 
आपको सोने से पहले अगर फिल्म या वीडियो देखने की आदत है, तो इस आदत को यहीं छोड़ दीजिए क्योंकि इससे आपकी नींद में खलल पड़ता है। आप नींद के लिए कोई अच्छी किताब पढ़ सकते हैं, जिससे आप दिन भर की बातों को भूलकर उस दिशा में सोचने लग जाएं। 

मेडिटेशन करें 
मेडिटेशन सिर्फ सुबह के समय ही न करें बल्कि आप कभी भी आंखें बंद करके ध्यान लगा सकते हैं। मेडिटेशन करने के कई फायदे हैं। इन फायदो में सबसे अहम फायदा है कि इससे हमारा मन शांत होता है और हम बेहतर तरीके से सो सकते हैं। 

अपने किसी करीबी या दोस्त से बात करें 
यह थेरेपी सबसे कारगर है। आपको अगर नींद न आने की समस्या है, तो आप अपने किसी करीबी से बात कर सकते हैं। इससे आप अपने मन की सारी बातें शेयर कर पाएंगे, जिससे आपका मन हल्का होगा और आप चैन की नींद सो पाएंगे। 

गर्म दूध या गुनगुना पानी पीकर सोएं 
सोने की परेशानी को हल करने के लिए आप गर्म दूध या गुनगुना पानी पीना चाहिए जिससे कि आपको नींद आसानी से आ जाएगी। इसके अलावा गर्म दूध या गुनगुना पानी पीकर सोने से आपको कब्ज से भी छुटकारा मिलेगा। 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email