ज्योतिष और हेल्थ

मानसून: इस मौसम में फैलता है डेंगू, एसें करें बचाव

मानसून: इस मौसम में फैलता है डेंगू, एसें करें बचाव

एजेंसी 

नई दिल्ली : ज्‍यादातर लोगों को मानसून का इंतजार रहता है. इस मौसम में गर्मी से राहत मिलती है, मौसम सुहाना हो जाता है पर इसके साथ ही एक खतरनाक बीमारी का खतरा होता है.

ये बीमारी है डेंगू. हर साल इसी मौसम में डेंगू के सबसे ज्‍यादा मामले सामने आते हैं. इसलिए अभी से कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है.

जैसे की सभी को पता है की डेंगू मच्छरों के काटने से होता है, और मच्छर पानी में पैदा होते हैं. इस बीमारी में तेज बुखार के साथ शरीर पर चकत्‍ते बनने शुरू हो जाते हैं. जिसका सही इलाज नहीं मिलने पर रोगी की मौत भी हो जाती है.

यह बीमारी जब फैलती है तब यह किसी महामारी का रूप ले लेती है जिस कई लोगो की मौत हो जाती है. इससे बचाव का एक ही उपाय है कि आप अपने घर के आसपास और घर के भीतर इन मच्‍छरों को ना पनपने दें.

डेंगू के मच्छरों को खत्म करने के लिए सबसे पहले सभी को अपने आसपास की जगह को साफ रखना चाहिए. एडीज एजिप्टी मच्छर ज्यादातर दिन में काटते हैं, ऐसे में पानी के कंटेनर खाली कर दें और जिन जगहों पर पानी के जमा होने की उम्मीद हैं वहां कीटनाशकों का उपयोग करें.

टायर, बोतलें, कूलर, गुलदस्ते खाली करना चाहिए क्योंकि इन जगहों पर डेंगू के मच्छर अधिक होते हैं. सोते समय चारों तरफ नेट लगाकर सोएं. खिड़की और दरवाजों पर जाली लगाकर रखें.

अगर आपको प्राकृतिक तरीके से मच्छरों से छुटकारा पाना है तो खिड़कियों पर तुलसी का पौधा रखें, जिससे मच्छर घर में नहीं आते. नीम का धुआं करने से भी मच्छर नहीं आते. घर में 15-20 मिनट कपूर जलाने से मच्छरों को आसानी से दूर किया जा सकता है.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email