गैजेट्स

रिपोर्ट में दावा - Apple के ट्रेड सीक्रेट की चोरी में Huawei भी शामिल

रिपोर्ट में दावा -  Apple के ट्रेड सीक्रेट की चोरी में Huawei भी शामिल

सैन फ्रांसिस्को: चीनी प्रौद्योगिकी दिग्गज हुवावे अपने प्रतिद्वंदियों और खासतौर से एपल के चीन के आपूर्तिकर्ताओं की प्रौद्योगिकी चुराने में शामिल रही है और इस सिलसिले में एक 'संदिग्ध रणनीति के पैटर्न' का पता चला है. एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया कि हालांकि, ट्रेड सीक्रेट की चोरी प्रौद्योगिकी कंपनियों के बीच कोई नई बात नहीं है लेकिन हुवावे के खिलाफ 'गुप्त सूचना प्राप्त करने के लिए एक विस्तृत प्रणाली' के इस्तेमाल का आरोप है. रिपोर्ट के अनुसार, हुवावे का एक इंजीनियर जो स्मार्टवॉच परियोजना का प्रभारी था, उसने एपल वॉच के लिए हार्ट रेट सेंसर बनाने वाले एक आपूर्तिकर्ता को खोज कर उससे संपर्क किया और एपल वॉच की प्रौद्योगिकी की जानकारी मांगी. एपल के हार्ट रेट सेंसर को अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) से मंजूरी मिली है.


सप्लायर के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया, "हुवावे का इंजीनियर सप्लायर के साथ हुवावे के चार शोधकर्ताओं के साथ मिला और उन पर एपल वॉच से जुड़ी जानकारी देने के लिए दवाब डाला." सप्लायर ने आगे कहा, "उन्होंने कोशिश की, लेकिन हमने उन्हें कोई जानकारी नहीं दी." अमेरिकी न्याय विभाग के अनुसार, हुवावे एक औपचारिक कार्यक्रम चलाती है जिसके तहत उन कर्मचारियों को पुरस्कृत किया जाता है, जो दूसरी कंपनियों के राज चुराकर लाते हैं. इसमें लाई गई जानकारी के मूल्य के आधार पर बोनस भी दिया जाता है. अमेरिकी न्याय विभाग ने हुवावे और उसकी हिरासत में ली गई मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वानझोऊ पर बैंक धोखाधड़ी, न्याय में बाधा डालने और प्रौद्योगिकी की चोरी करने जैसे कई आरोप लगाए हैं. जबकि हुवावे और मेंग दोनों ने आरोपों से इनकार किया है. हुवावे के एक प्रवक्ता ने रिपोर्ट का जवाब देते हुए कहा, "अनुसंधान और विकास के क्रम में, हुवावे के कर्मचारियों को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारियों की खोज और उपयोग करना चाहिए. साथ ही हमारे व्यापार-आचरण दिशानिर्देशों के मुताबिक तीसरे पक्ष की बौद्धिक संपदा का सम्मान करना चाहिए."


हुवावे ने कथित तौर पर मैकबुक प्रो के एक घटक की भी नकल की. कंपनी ने अपने मेटबुक प्रो के लिए एक कनेक्टर को बनाया, जो कि 2016 से एपल के मैकबुक प्रो में उपयोग किए जाने वाले के समान था.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email