राष्ट्रीय

मुंबई में टूटा बारिश का रिकॉर्ड

 मुंबई में टूटा बारिश का रिकॉर्ड

मुंबई : इस बार मानसून काफी देरी से आया, लेकिन दो दिनों में ही इसने काफी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बारिश ने कुछ ही दिनों में जून महीने के औसत का 97 फीसदी कोटा पूरा कर दिया है। भारतीय मौसम विभाग की ऑब्जर्वेटरी में सांताक्रूज में शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 234.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।
ये 2015 के बाद से एक दिन में होने वाली सबसे अधिक बारिश है। इससे पहले 2015 में 19 जून को मुंबई में 283.4 मिलीमीटर बारिश हुई थी। ये 10 साल में एक दिन में होने वाली सबसे अधिक बारिश है।

97 फीसदी बारिश हो चुकी है
मौसम विभाग के अनुसार ठाणे और नवी मुंबई में भी भारी बारिश देखी गई है। ठाणे में 237.5 मिलीमीटर और नवी मुंबई में 245.2 मिलीमीटर बारिश हुई है। बता दें 204.5 मिलीमीटर या इससे अधिक बारिश को भारी बारिश कहा जाता है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को जून में होने वाली औसत बारिश का 46 फीसदी 24 घंटे के अंदर ही हो गया है। मंगलवार से अब तक औसत की 97 फीसदी बारिश हो चुकी है।

मौसम विभाग के अनुसार मुंबई के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। लेकिन शनिवार के मुकाबले बारिश रविवार को हल्की होगी। हल्की बारिश के अलावा तेज हवाएं और घने बादल छाने की भी संभावना है। तेज हवाओं को लेकर मछुआरों को सतर्क कर दिया गया है।

तेज बारिश के आसार
रीजनल इंडिया मौसम विभाग के उपमहानिदेशक केएस होसिलकर का कहना है कि पश्चिमी तट पर मानसून तीव्र तो है लेकिन सक्रिय नहीं है। तेज और ऊंची पश्चिमी हवाओं के कारण बारिश बरकरार है। अगर दक्षिणी गुजरात की बात करें तो वहां चक्रवाती हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि बंगाल की खाड़ी पर कम हवा के दबाव के कारण दो से छह जुलाई के बीच राज्य के अंदरूनी इलाकों में बढ़ी हुई बारिश होगी। 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email