दन्तेवाड़ा

महारानी अस्पताल का शिशु नर्सरी वार्ड गंदगी से भरा, बच्चो की देखभाल भी ठीक से नही

महारानी अस्पताल का शिशु नर्सरी वार्ड गंदगी से भरा, बच्चो की देखभाल भी ठीक से नही

अनीष गुप्ता की खबर गीदम से 

गीदम (दंतेवाडा ) : शिशु नर्सरी वार्ड एक संवेदनशील वार्ड माना जाता है क्योंकि नवजात में इंफेकशन का खतरा सबसे ज्यादा बना होता है । वही देखा जाए तो महारानी अस्पताल का शिशु वार्ड खटमलों से भरा हुआ है । जो कि बच्चो के लिए सबसे ज्यादा खतरा बना हुआ है । बता दे कि शिशु नर्सरी वार्ड में रखे बच्चे के अटेंडर को 24 घण्टे वहां मौजूद रहना होता है । लेकिन अटेंडर के लिए बैठने तक कि व्यवस्था नही है।  बैठने के लिए 2 टेबल लगाए गए है वह पूरा खटमलों से भरा हुआ है। खटमलों का राज शिशु नर्सरी वार्ड में किस तरह से बना हुआ है यह आप वीडियो में देख सकते है । बता दे कि बच्चे के डायपर व अन्य सामग्रियों को लेकर अटेंडर यही खटमलों से भरे जगह पर बैठते है जो कि बच्चो के कपड़े व डायपर जैसे अन्य सामग्रियों में जाने से खतरा बना होता है। शिशु नर्सरी वार्ड में जितने बैड है उन सभी बैड में खटमलों का राज चल रहा है जो कि शिशु की माँ और बच्चे दोनो के लिये खतरा बना होता है। 

बच्चो की देखभाल भी ठीक से नही हो रही

एक तरफ सरकार अच्छे स्वास्थ्य सेवा का दावा करती है वही दूसरी ओर बच्चे के स्वास्थ्य सेवा का ही कोई ठिकाना नही है ।महारानी अस्पताल के शिशु नर्सरी वार्ड में बच्चो की देखभाल ठीक तरह से नही की जा रही है। 1 मई को एक बच्चे को महारानी अस्पताल के नर्सरी वार्ड में रखा गया था । बच्चे के परिजनों को आभास हुआ कि देखरेख सही तरीके से नही की जा रही है ।जिसके बाद बच्चे को mpm के नर्सरी में रखा गया । mpm में  जाने के बाद पाया गया कि बच्चे की देखरेख ठीक तरह से नही की जा रही थी । बच्चा पूरा गंदगी से भरा हुआ था । जो की नवजात के लिए इंफेकशन का सबसे बड़ा खतरा है। 

नर्सरी वार्ड की नर्से व डॉक्टर अटेंडर से करते है दुर्व्यवहार

महारानी अस्पताल के शिशु नर्सरी वार्ड की नर्से अटेंडर से बड़े ही बत्तमीजी से बात करती है । इसका प्रमाण आपको वहां लगे सीसी फुटेज से मिल जाएगा कि किस तरह से यहां के आदिवासी माँओ के साथ शिशु नर्सरी वार्ड की नर्से दुर्व्यवहार करती है । 

प्रीमैच्युर व अन्य बीमारियों से ग्रसित बच्चो का देखभाल ठीक तरह से हो सके इसलिए बच्चो को नर्सरी में रखा जाता है । लेकिन बच्चो की स्थिति जानने के लिए जब परिजन जाते है तो हमेशा वहां की नर्से दुर्व्यवहार करती है । यह आप वहां के सीसी फुटेज में देख सकते है।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email