दन्तेवाड़ा

लोक सुराज अभियान-2018 : किरंदुल में 18 करोड़ रूपए की लागत से बनेगा गौरवपथ

लोक सुराज अभियान-2018 : किरंदुल में 18 करोड़ रूपए की लागत से बनेगा गौरवपथ

दंतेवाड़ा : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह प्रदेशव्यापी लोक सुराज अभियान के तहत दंतेवाड़ा जिले में लौह अयस्क नगरी किरंदुल में आयोजित समाधान शिविर में शामिल हुए। उन्होंने वहां किरंदुल नगर में गौरवपथ निर्माण के लिए 18 करोड़ रूपए मंजूर करने की घोषणा की। डॉ. सिंह ने कहा- गौरवपथ का निर्माण सीएसआर मद और डीएमएफ की राशि से किया जाएगा। उन्हांेने अधिकारियों को स्वच्छ पेयजल की सुव्यवस्थित आपूर्ति के लिए किरंदुल जल आवर्धन योजना को आठ माह के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

डॉ. सिंह ने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत शहर में गरीब परिवारों के 90 घरों को भी बिजली का कनेक्शन जल्द दे दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) की जमीन पर बसे 50 परिवारों को भी बिजली कनेक्शन  दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने शिविर में सूखा प्रभावित 16 हजार 870 किसानों को राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत मुआवजा वितरण की भी शुरूआत की। जिले के सभी 5 तहसील क्षेत्रों के इन किसानों को लगभग 17 करोड़ 24 लाख रूपए का मुआवजा मिलेगा।

    डॉ. सिंह ने शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत कई हितग्राहियों को सामग्री के साथ-साथ अनुदान राशि के चेक भी वितरित किए। उन्होंने 4 किसानों को तारबाड़ी फेसिंग के लिए 6 लाख रूपए, तीन महिला स्व-सहायता समूहों को कड़कनाथ कुक्कुटपालन के लिए 15 लाख 60 हजार रूपए का चेक प्रदान किया। शिविर में  असंगठित क्षेत्र की 35 श्रमिक महिलाओं को निःशुल्क सिलाई मशीन, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 40 महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन, 4 किसानों को सौर सुजला योजना के तहत सोलर सिंचाई पंप, 4 किसानों को चाप कटर भी दिए। मुख्यमंत्री ने श्रम विभाग की योजनाओं के तहत  श्रमिकों के पंजीयन के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने 15 मई तक वृहद श्रमिक सम्मेलन आयोजित कर श्रमिकों को सायकिल, सिलाई मशीन, औजार किट आदि सामग्री वितरित करने के निर्देश दिए।

     इस अवसर पर स्कूल शिक्षा और आदिम जाति कल्याण मंत्री तथा जिले के प्रभारी श्री केदार कश्यप, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला नाग, नगर पालिका परिषद अध्यक्ष श्रीमती अनिल राजीमोल, पूर्व विधायक श्री भीमा मंडावी, प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव श्री अजय सिंह, जनसंपर्क विभाग के विशेष सचिव श्री राजेश सुकुमार टोप्पो, मुख्यमंत्री के विशेष सचिव श्री मुकेश बंसल, डीआईजी श्री संुदरराज पी, कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सहित जिला प्रशासन और एनएमडीसी के अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email