दन्तेवाड़ा

समय पर वाहन मिलने से गर्भवती महिलाओं एवं गम्भीर मरीजों को अस्पताल पहुंचाना हुआ सुगम

समय पर वाहन मिलने से गर्भवती महिलाओं एवं गम्भीर मरीजों को अस्पताल पहुंचाना हुआ सुगम

जय प्रकाश ठाकुर 

दंतेवाड़ा : जिला प्रशासन के द्वारा ’’सुगम स्वास्थ्य दंतेवाड़ा योजना’’ की शुरुआत गई। जिसके तहत् अब किसी मरीज, गर्भवती महिला, दुर्घटना से घायल को एम्बुलेंस के लिए भटकना नही पड़ रहा है। जिले में 44 एम्बुलेंस वर्तमान में मौजूद है, परन्तु नदी, नालों, पहाड़, नक्सल ग्रस्त, विषम परिस्थितियों से भरे दुर्गम क्षेत्रों तक आसानी से पहुंच पाना मुश्किल हो जाता है, इस योजना से अब व्यक्ति अपने आस पड़ोस या समीप स्थित गाँव के वाहन के मालिक को फोन करके अस्पताल जा सकते हैं इसके ऐवज में वाहन मालिक को उचित किराया भाड़ा दिया जाएगा। 

जिले में कुल 239 गांव एवं 143 ग्राम पंचायत हैं। जिले में 7 संजीवनी एक्सप्रेस 108 एंबुलेंस एवं 8 महतारी एक्सप्रेस 102 की सुविधा उपलब्ध है। किंतु संवेदनशील एवं पहुंच विहीन क्षेत्र होने के कारण वाहन समय पर पहुंच नहीं पाते हैं। अतः 20 जुलाई 2020 से जिला प्रशासन द्वारा सुगम स्वस्थ दंतेवाड़ा की शुरुआत की गई। जिसमें वाहन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए गांव के वाहन मालिक द्वारा सहमति पश्चात आपातकालीन सेवा हेतु मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाया जा रहा है। 

इसके लिए संबंधित वाहन मालिक को प्रशासन द्वारा निर्धारित दर पर भुगतान किया जा रहा है।शासकीय एंबुलेंस के साथ-साथ मरीजों को त्वरित लाभ पहुंचाने के लिए ग्राम स्तर पर ही निजी वाहन मालिकों को सहमति लेकर गांव से ही अस्पताल तक पहुंचाने के लिए सुगम स्वास्थ दंतेवाड़ा के तहत जिला अस्पताल आने पर 800 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाने पर 500 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लाने पर 200 एवं उप स्वास्थ्य केंद्र तक मरीजों को लाने पर 100 का भुगतान वाहन मालिकों को किया जा रहा है जिले में कुल 82 मालिकों को सहमति के आधार पर इस योजना से जोड़ा गया है जिले में अब तक 238 मरीजों को अस्पताल पहुंचाने पर वाहन मालिकों को 87100 रुपए का भुगतान किया गया है पहुंच विन इलाकों में एंबुलेंस के विकल्प पर यह योजना आपातकालीन परिस्थिति में एक लाभकारी योजना बन कर आई है। उक्त योजना से जन सामान्य को भरपूर लाभ मिल रहा है।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email