बीजापुर

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए प्रधानमंत्री ने दल्लीराजहरा-भानुप्रतापपुर नई रेल लाईन का लोकार्पण और पैसेन्जर सेवा का किया शुभारंभ

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए प्रधानमंत्री ने दल्लीराजहरा-भानुप्रतापपुर नई रेल लाईन का लोकार्पण और पैसेन्जर सेवा का किया शुभारंभ

बीजापुर : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के हाथों आज छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल उत्तर बस्तर (कांकेर) जिले को रेल लाइन और यात्री ट्रेन की ऐतिहासिक सौगात मिली।  

    श्री मोदी ने संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जन्म जयंती के अवसर पर बस्तर संभाग के ग्राम जांगला (जिला-बीजापुर) में आयोजित कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए राज्य के बालोद जिले के  दल्लीराजहरा से भानुप्रतापपुर (जिला उत्तर बस्तर) तक रेल सेवा का शुभारंभ किया। यह रेल सेवा दल्ली राजहरा से रावघाट और जगदलपुर तक बनने वाली लगभग 235 किलोमीटर रेल परियोजना का एक हिस्सा है। इसके अंतर्गत प्रधानमंत्री ने भानुप्रतापपुर से जिला बालोद के गुदुम  स्टेशन तक नवनिर्मित रेल्वे लाईन का लोकार्पण और हरी झंडी दिखाकर भानुप्रतापपुर से गुदुम तक विस्तारित पैसेन्जर रेल सेवा की शुरूआत करते हुए जनता को बधाई दी। इसके साथ ही उत्तर बस्तर (कांकेर) अब दुर्ग से होते हुए राजधानी रायपुर तक रेल सेवा से सीधे जुड़ गया।

    प्रधानमंत्री ने जांगला की विशाल जनसभा में अन्य विषयों के साथ ही इस नई रेल सेवा का विशेष रूप से उल्लेख किया और प्रसन्नता  व्यक्त करते हुए कहा कि इस रेल सेवा के संचालन की पूरी जिम्मेदारी महिलाएं संभाल रही है। हमारी बेटियां छत्तीसगढ़ के जंगलों से ट्रेन चला रही हैं। स्टेशन प्रबंधक, लोको पायलट, गार्ड और टीटी जैसे सभी पदों पर महिलाएं काम कर रही हैं।
    प्रधानमंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाते ही भानुप्रतापपुर रेल्वे स्टेशन में उपस्थित क्षेत्र के हजारों लोगों ने करतल ध्वनि से और हाथ हिलाकर  खुशी का इजहार किया। ऐतिहासिक कार्य के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रदेश के नगरीय प्रशासन एवं विकास, वाणिज्यिक कर, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री अमर अग्रवाल, सांसद श्री विक्रम उसेण्डी, बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं अंतागढ़ विधायक श्री भोजराज नाग, भानुप्रतापपुर विधायक श्री मनोज मण्डावी, छत्तीसगढ़ राज्य मछुआ कल्याण  बोर्ड के अध्यक्ष श्री भरत मटियारा, छत्तीसगढ़ शासन के सचिव श्री सोनमणि वोरा, कलेक्टर श्री टामन सिंह सोनवानी, बिलासपुर जोन दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के महाप्रबंधक श्री सुनील सिंह सोइन सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी, जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में आमजन मौजूद थे।

        कार्यक्रम में उपस्थित स्कूली बालिकाओं कु. लाली सिन्हा, अम्बिका, रश्मि सहित क्षेत्र के श्री गजानंद, ईश्वर, रोहित, जीवराखन आदि ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि आजादी के बाद आज सुनहरा अवसर आया है। भानुप्रतापपुर से रेल सेवा शुरू होने पर कांकेर और नारायणपुर जिले के आम लोगों के साथ व्यापारियों, छात्रों, युवाओं और सभी वर्ग के लोगों को इसका लाभ मिलेगा। व्यवसायी श्री अनिल जैन और राजकुमार गुप्ता ने कहा कि आदिवासी अंचल के लोग अब रेल सेवा से दुर्ग और राजधानी रायपुर से सीधे जुड़ गए। रेल परिचालन से क्षेत्र की तरक्की होगी और विकास के अवसर प्राप्त होंगे। युवक देवेन्द्र कुमार और तनवीर खान ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि आज उन्हें बेहद प्रसन्नता हो रही है। क्षेत्र के लोगों का वर्षांे पूर्व सपना पूरा हुआ है। रेल परिचालन से दुर्ग व रायपुर कम समय में पहुॅचेंगे और किराया भी कम लगेगा।  

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email