सूरजपुर

सूरजपुर : जननी सुरक्षा योजना का हाल हुआ बेहाल, एक माह के अंदर 5 नवजातो ने तोड़ा दम

सूरजपुर : जननी सुरक्षा योजना का हाल हुआ बेहाल, एक माह के अंदर 5 नवजातो ने तोड़ा दम

GCN- सुभाष गुप्ता 

सूरजपुर: जिले के दुरस्थ अचल चांदनी क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग को खुद के इलाज की दरकार है । जननी सुरक्षा योजना का हाल बेहाल है। 2017 मे मलेरिया बिमारी के लिये चर्चित कोल्हुआ में स्वास्थ्य सुविधा का अकाल पडा हुआ है एक माह के अंदर अब तक 5 नवजातो ने दम तोड दिया है। जब जिला मुख्यालय से लगे गांव मे टैम्पो मे नवजात का जन्म हो रहा तो दुर दराज के क्षेत्रो का हाल क्या होगा।

No description available.

बहरहाल आज शुक्रवार को कोल्हुआ निवासी शांती पंडो 27 वर्ष को प्रवस पीडा होने पर महुली उपस्वास्थ्य केन्द्र से मदद नही मिलने पर प्रसुता को रात को एक बजे नीजी वाहन से मोहरसोप स्वास्थ्य केन्द्र परिजन ले जा रहे थे तो वही रास्ते मे ही गाडी मे प्रवस हो गया। 

No description available.

नवजात कुछ देर बाद दम तोड दिया। तो वही सुमित्रा 23 वर्ष अपने मायके कोल्हुआ आई थी। रात उसे प्रसव पीडा होने पर उसे समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिजनो ने नीजी वाहन कर ले जाया जा रहा था, कोल्हुआ-बिहारपुर मार्ग जर्जर रहने से प्रसुता गाडी मे डिलवरी हो गई और नवजात का गला फसा रहा गाडी के झटके लगने पर मृत नवजात बाहर आ सका। फिलहाल प्रसुता महिला का समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मे उपचार किया जा रहा है। इसी तरह कछीया निवासी मानकुंवर 22 वर्ष को प्रसव पीडा होने पर परिजनो ने उसे टैम्पो से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मोहरसोप लाये जहा पर उसने एक स्वस्थ्य बच्चे को जन्म दिया है। गौरतलब है कि कोल्हुआ गांव मे अब तक एक माह भी नही बीते 5 नवजातो की मौत हो चुकी हैं। 17 सितंबर को जिले के कलेक्टर खुद इस दुरस्थ्य क्षेत्र मे आकर सभी योजनाओ की जानकारी ली। साथ ही महुली के उप स्वास्थ्य केन्द्र का अवलोकन किया था। अवलोकन के दौरान ग्रामीणो ने बेहतर स्वास्थ के मददेनजर महुली गांव मे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की मांग की थी।

जर्जर गडडे से पटा मार्ग..... 
प्रवस पीडा के दौरान परिजन के दौरान अगर कोल्हुआ-बिहारपुर मार्ग जर्जर नही होते तो नवजात की मौत नही होती समय पर परिजन प्रसुता को बिहारपुर अस्पताल पहुंच जाते। परिजनो ने बताया कि यह मार्ग अत्यंत जर्जर गडडे युक्त है कोल्हुआ से बिहारपुर पहुचने मे 2-से 3  घंटे लगते है।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email