रायगढ़

खरसिया दौरे में ग्रामीणों ने गर्मजोशी से किया मुख्यमंत्री का स्वागत, कहा-अटल जी ने छत्तीसगढ़ को दिखाई विकास की राह

खरसिया दौरे में ग्रामीणों ने गर्मजोशी से किया मुख्यमंत्री का स्वागत, कहा-अटल जी ने छत्तीसगढ़  को दिखाई विकास की राह

रायगढ़ : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह 24 सितम्बर को प्रदेश व्यापी अटल विकास यात्रा के दौरान रायगढ़ जिले के तरकेला से खरसिया तक 35 किलोमीटर का सफर विकासरथ में तय किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ग्राम नंदेली, बायंग और चपले में स्वागत कार्यक्रमों में शामिल हुए। ग्रामीणों ने गर्मजोशी के साथ मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वागत किया। ग्राम तरकेली की स्वागत सभा में संवरा समाज के प्रतिनिधि मंडल ने मात्रात्मक त्रुटि और उच्चारण विभेद में सुधार  के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट करते हुए उनका अभिनंदन किया। सावंरा जाति के प्रतिनिधि मंडल ने कहा कि अब सांवरा जाति के लोगों के जाति प्रमाण पत्र आसानी से बन रहे हैं। मुख्यमंत्री ने विभिन्न गांवों में विकास रथ से ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए राज्य शासन की योजनाओं की जानकारी दी। विकास यात्रा के दौरान ग्रामीण महिलाओं ने आरती के थाल और कलश सजाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। 

डॉ. रमन सिंह ने खरसिया स्थित शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय के मैदान में आयोजित आमसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने नये राज्य का गठन कर छत्तीसगढ़ के विकास का मार्ग प्रशस्त किया। पिछले 18 वर्षों में छत्तीसगढ़ में जो विकास हुआ है, वह उनकी ही देन है। राज्य निर्माता अटल जी की स्मृति में विकास यात्रा को अटल विकास यात्रा का नाम दिया गया है। डॉ. सिंह ने इस अवसर पर लगभग 239 करोड़ 26 लाख रुपए रुपए की लागत से 41 विभिन्न लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने इनमें से  205 करोड़ रुपए की लागत से 27 शिलान्यास तथा 34 करोड़ 25 लाख रुपए की लागत से 14 लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने 1429 हितग्राहियों को 19 लाख 24 हजार रुपए की लागत की सामग्री और सहायता राशि वितरित की। खरसिया में 71 करोड़ रूपए का तेन्दूपत्ता बोनस तेन्दूपत्ता संग्राहकों को दिया गया।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि अटल विकास यात्रा के दौरान क्षेत्र में अपूर्व उत्साह देखकर बेहद खुशी हुई। शासन के सभी विकास कार्य एवं योजनाओं में जनसामान्य की भागीदारी है। गांव, गरीब और किसान शासन की प्राथमिकता है। राज्य सरकार जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आम जनता के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने का प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा - खाद्यान्न सहायता योजना के तहत गरीबों के लिए चावल और नमक की व्यवस्था की गई है। जनता की बेहतरी के लिए महतारी जतन योजना, कन्यादान योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना जैसी कई योजनाएं संचालित की जा रही है। सभी को इलाज के लिए 50 हजार रुपए का स्मार्ट कार्ड मिला है। उन्होंने कहा कि 15 वर्ष की यात्रा में विकास को आगे बढ़ाने आया हूं।

    मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि किसानों को समर्थन मूल्य और बोनस की राशि मिलाकर धान की किस्म के अनुसार प्रति क्विंटल 2050 से 2070 तक का मूल्य मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में तेन्दूपत्ता संग्राहकों को 750 करोड़ का बोनस दिया जा रहा है। खरसिया में 71 करोड़ रूपए का तेन्दूपत्ता बोनस तेन्दूपत्ता संग्राहकों को दिया गया। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत रायगढ़ में एक लाख 99 हजार गैस कनेक्शन दिए गए है। स्काई योजना के तहत मोबाईल दिए जा रहे है। उन्होंने कहा कि गांव, गरीब और किसानों के कार्यो को आगे बढ़ाने के लिए निरंतर कार्य किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षो में बेहतर रायगढ़, बेहतर छत्तीसगढ़ बनने की दिशा में हम सब मिलकर कार्य करेंगे। 

    नगरीय प्रशासन मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने कहा कि खरसिया विधानसभा क्षेत्र में तेजी से विकास हुआ है। खरसिया क्षेत्र का कुछ इलाका वनोपज एवं अधिकांश कृषि क्षेत्र है। पूर्व आईएएस अधिकारी श्री ओ.पी.चौधरी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कलेक्टर श्रीमती शम्मी आबिदी ने बताया कि माण्ड नदी पर 16 करोड़ 97 लाख की लागत से बायंग-रानीगुड़ा-उसरौट-कुसमुरा मार्ग पर, 8 करोड़ 84 लाख 80 हजार की लागत से जबलपुर-आड़पथरा मार्ग पर तथा तिउर-तुरेकेला-सरवानी मार्ग के सपनई नाला पर 4 करोड़ 61 लाख 11 हजार लागत मूल्य के उच्च स्तरीय पुल निर्माण कार्य किया गया है। इस अवसर पर संसदीय सचिव श्रीमती सुनीति सत्यानंद राठिया, गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री भूपेेन्द्र सवन्नी, विधायक श्री रोशन लाल अग्रवाल, विधायक श्रीमती केराबाई मनहर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री अजेश पुरूषोत्तम अग्रवाल, उपाध्यक्ष श्री नरेश पटेल, बिलासपुर संभागायुक्त श्री टी.सी.महावर, आईजी श्री प्रदीप गुप्ता सहित बड़ी संख्या में जनसामान्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्राचार्य श्री राजेश डेनियल ने किया। 

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email