मुंगेली

लोरमी में प्रारंभ होगा अतिरिक्त कलेक्टर का लिंक कोर्ट और उप कोषालय : मुख्यमंत्री ने की घोषणा

लोरमी में प्रारंभ होगा अतिरिक्त कलेक्टर का लिंक कोर्ट और उप कोषालय : मुख्यमंत्री ने की घोषणा

 मुंगेली : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने 20 सितम्बर को प्रदेशव्यापी अटल विकास यात्रा के दौरान मुंगेली जिले के लोरमी में आयोजित आमसभा में जनता के आग्रह पर अतिरिक्त कलेक्टर का लिंक कोर्ट और उप कोषालय प्रारंभ करने की घोषणा की। उन्होंने शासकीय महाविद्यालय लोरमी में अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए 15 लाख रूपए की स्वीकृति भी दी। डॉ. सिंह ने इस अवसर पर 34 करोड़ रूपए की लागत से झापल कबराटोला में निर्मित 132/33 केव्ही विद्युत उपकेन्द्र और टेमरी से लोरमी तक विद्युत लाईन, 95 करोड़ 94 लाख रूपए की लागत से मुंगेली-लोरमी-पण्डरिया मार्ग उन्नयन कार्य, आठ करोड़ 28 लाख रूपए की लागत से निर्मित 50 बिस्तरों वाले मातृ एवं शिशु अस्पताल लोरमी का लोकार्पण और 93 करोड़ 53 लाख रूपए की लागत से किए जाने वाले लोरमी-पैजनिया-मसना-मसनी-जरहागांव मार्ग उन्नयन एवं चौड़ीकरण कार्य, 45 करोड़ 93 लाख रूपए की लागत से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत मनियारी जलाशय के कमाण्ड क्षेत्र विकास एवंज ल प्रबंधन कार्य का भूमिपूजन सहित कुल 386 करोड़ रूपए की लागत के 122 कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। उन्होंने 800 हितग्राहियों को दो करोड़ 85 लाख रूपए की सामग्री और सहायता राशि भी वितरित की। 

लोरमी में आठ करोड़ 28 लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित 50 बिस्तर मातृ एवं शिशु अस्पताल का लोकार्पण किया। इस अस्पताल के शुरू होने से लोरमी सहित आसपास के क्षेत्रवासियों को अब बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें मुहैया हो सकेंगी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर नवनिर्मित अस्पताल के डिजिटल एक्स-रे एवं अन्य उपकरणों का अवलोकन भी किया तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से स्टाफ और सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली।


 
मुख्यमंत्री ने लोरमी में आम सभा में 386 करोड़ रूपये के 122 विकास कार्यो की सौगात दी। उन्होंने इनमें से 216 करोड़ 33 लाख रूपए के 58 कार्यो का भूमिपूजन और 169 करोड़ 86 लाख रूपए के 64 निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आठ सौ से अधिक ग्रामीणों को 2 करोड़ 85 लाख रूपए की सामग्री और सहायता राशि वितरित की।  

मुख्यमंत्री ने जिन पूर्ण हो चुके कार्यों का लोकार्पण किया, उनमें 95 करोड़ 94 लाख रूपए की लागत से मुंगेली-लोरमी-पंडरिया उन्नयन एवं चौड़ीकरण कार्य, 34 करोड रूपए की लागत से झाफल कबराटोला में132/133 के.व्ही. उपकेंद्र एवं टेमरी से लोरमी तक विद्युत  लाईन, 8 करोड़ 28 लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित लोरमी में 50 बिस्तर मातृ एवं शिशु अस्पताल, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क के अंतर्गत 3 करोड़ 81 लाख रूपए की लागत से गातापार के.डी. 3 नहर मोहडंडा नाली से गातापार तक, 3 करोड़ 21 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित भालूखोंदरा से नवागांव ठेल्का से बघमार तक सड़क शामिल है।         

मुख्यमंत्री ने जिन नए स्वीकृत कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया, उनमें 93 करोड़ 53 लाख रूपए की लागत से बनने वाले लोरमी-पैजनिया-मसना-मसनी-जरहागांव मार्ग उन्नयन एवं चौड़ीकरण कार्य, 45 करोड़ 93 लाख रूपए की लागत से बनने वाले मनियारी जलाशय प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना फास्ट ट्रेक अंतर्गत कमांड क्षेत्र विकास एवं जल प्रबंधन कार्य, 19 करोड़ 10 लाख रूपए की लागत से बनने वाले छपरवा से झिरिया तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क निर्माण कार्य, 16 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले लोरमी में एकलव्य आवासीय विद्यालय, 5 करोड़ 97 लाख रूपए की लागत से बनने वाले मनियारी नदी पर कंसरा एनीकट शामिल हैं। 

मुख्यमंत्री ने आमसभा में श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं में दो सौ श्रमिकों को सायकल, दस श्रमिक को कन्या विवाह के लिए सहायता राशि, दस श्रमिकों को ई-रिक्शा, डेढ़ सौ श्रमिकों को औजार किट, 50 छात्रों को छात्रवृत्ति, 30 महिला श्रमिकों को सिलाई मशीन, पांच परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास स्वीकृति पत्र, मनरेगा के पांच मजदूरों को टिफिन बाक्स, सौर सामुदायिक सिंचाई योजना के तहत एक करोड़ 79 लाख रूपए की लागत के सोलर पंप का वितरण किया। इसके अलावा उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा 50 परिवारों को मच्छरदानी, छाता, रेडियो, दस तेन्दूपत्ता संग्राहकों को 2 लाख रूपये का बोनस एवं चरण पादुका, 17 किसानों को शाकम्भरी पंप, 30 किसानों को स्प्रेयर पंप और मृदा स्वास्थ्य कार्ड, 80 कुम्हारों को चाक वितरण, 05 महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन, सहज बिजली बिल योजना के तहत पांच एकल बत्ती कनेक्शन धारियों को प्रमाण पत्र, तीन हितग्राहियों को तहत 23 लाख रूपये चार पहिया, कौशल विकास योजना के तहत 30 हितग्राहियों को ड्रेस किट वितरित किए। 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email