मुंगेली

मुख्यमंत्री ने गिनाए सुराजी गांव योजना के फायदे, मुंगेली जिले के प्रथम आदर्श गौठान का लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने गिनाए सुराजी गांव योजना के फायदे, मुंगेली जिले के प्रथम आदर्श गौठान का लोकार्पण

TNIS

मुंगेली :  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कल मुंगेली जिले के विकासखण्ड पथरिया के ग्राम लोंहदा में जिले के प्रथम आदर्श गौठान का परम्परागत रूप से पूजा अर्चना कर शुभारंभ किया। उन्होंने इस मौके पर 2 करोड़ 21 लाख 35 हजार रूपए के विभिन्न विकास कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री के पहुंचने पर गौठान समिति के सदस्यों ने उन्हें खुमरी पहनाकर स्वागत किया। श्री बघेल ने गौठान परिसर में निर्मित वेटनरी हेल्प डेस्क, कोटना, कुट्टी मशीन, शेड, नाडेप एवं कम्पोस्ट खाद का अवलोकन किया। उन्हांेने चौपाल लगाकर लोगों से रूबरू हुए तथा नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी योजना के संबंध में सुझाव लिए। 

    मुख्यमंत्री श्री बघेल ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि गरीब से गरीब व्यक्ति भी सोचता है कि घर से बछिया होता, राऊत आता और सोहई बांधता। उन्हांेने कहा कि गांव में गरूवा को ढ़ील दिया जाता है, रात्रि में भी बैठे रहते हैं। एक फसल लेना भी मुश्किल होता है। गांव की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी योजना शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि गौठान को घेरने से पैसे की बचत होती है। गायों के गोबर से कम्पोस्ट एवं वर्मी खाद बना सकते हैं। गौ मूत्र का उपयोग अनेक दवाईयों के उत्पादन के लिए किया जा रहा है। रासायनिक खादों के अधिक उपयोग होने से कैंसर जैसे खतरनाक रोग बढ़ रहे हैं। रासायनिक खाद यूरिया, पोटाश डालने से पैरा को जानवर तक नहीं खाते है। उन्होने ग्रामीणों को समझाईश देते हुए कहा कि घर के बचत पैरा को गौठान में लाकर रखें।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि गौठान में मनरेगा की राशि से फलदार वृक्ष लगाना है। फलों को बेचकर समिति आमदनी प्राप्त कर सकता है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने कहा कि सुराजी गांव योजना के तहत गांव-गांव में गौठान का निर्माण कराया जा रहा है, ताकि गांव की अर्थव्यवस्था में सुधार आयें एवं युवाओं, स्व सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार मिले। उन्होने शासन की कर्ज माफी, बिजली बिल हाफ योजना की जानकारी दी।

इस अवसर पर तखतपुर क्षेत्र के विधायक श्रीमती रश्मि सिंह, जिला पंचायत मुंगेली की अध्यक्ष श्रीमती कृष्णा बघेल, मुख्य सचिव श्री सुनील कुजूर, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री आर.पी. मण्डल, बिलासपुर संभाग के कमिश्नर श्री टीसी महावर, सहित अनेक  जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email