बलोदा बाजार

बाबा गुरू घासीदास के नाम पर गिरौदपुरी में खोला जाएगा गुरूकुल शिक्षा केन्द्र : CM भूपेश बघेल

बाबा गुरू घासीदास के नाम पर गिरौदपुरी में खोला  जाएगा गुरूकुल शिक्षा केन्द्र : CM भूपेश बघेल

TNIS

छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने तपोभूमि गिरौदपुरी धाम में बाबा गुरू घासीदास के नाम पर गुरूकुल शिक्षा केन्द्र खोलने की घोषणा की है। श्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की नई सरकार बाबा गुरू घासीदास के बताए मार्ग पर चलकर छत्तीसगढ़ को विकसित राज्य बनायेगी। बाबा गुरू घासीदास के संदेश हमारी सरकार के लिए काम करने का मार्गदर्शी आधार होगा। मुख्यमंत्री आज गिरौदपुरी में छत्तीसगढ़ प्रगतिशील सतनामी समाज द्वारा आयोजित अनुसूचित जाति के नवनिर्वाचित विधायकों के सम्मान समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से सम्बोधित कर रहे थे। श्री बघेल ने सतनाम पंथ के धर्मगुरूओं और राजमहंतों के साथ गुरू गद्दी पर मत्था टेका और राज्य की समृद्धि और खुशहाली के लिए आशीर्वाद मांगा। इस मौके पर धर्मगुरू बालदास साहेब, लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार, शहरी विकास एवं श्रम मंत्री श्री शिव डहरिया, उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा और उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल भी उपस्थित थे।


       

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने समारोह में कहा कि नई सरकार को लेकर जनता में काफी उत्साह है। यह राज्य की पहली ऐसी सरकार है, जिसमें छत्तीसगढ़ के सभी वर्गों की भागीदारी है। राज्य सरकार ने पहला निर्णय किसानों के हित में लिया। किसानों के कर्ज माफ करने के साथ ही धान की खरीदी 2500 रूपए में होने लगी है। बाबा के बताए रास्ते पर चलकर ही गांवों का विकास करना है। गौ-संवर्धन को बढ़ावा देना है। बाबाजी ने दोपहर की तपती गर्मी में बैलों को नांगर में नहीं फांदने का उपदेश दिया। वे जीव-जन्तु को होने वाले कष्ट से वाकिफ थे और उनके प्रति प्रेम करते थे। राज्य सरकार भी गरूआ और घुरवा के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है। गांवों में चराने के लिए अलग से दैहान विकसित किया जाएगा ताकि गाय-गरू को भरपेट भोजन मिल सके।
       

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार शराबबंदी के लिए वचनबद्ध है। लेकिन इसे बंद करने के लिए समाज मंे जागरूकता लाकर और सहमति बनाकर निर्णय लिया जाएगा। समाज स्वयं शराब की बुराईयों को समझेगा और रोकने के लिए सामने आएगा। श्री बघेल ने कहा कि राज्य की जनता की नई सरकार से काफी आशाएं है। घोषणा पत्र में हमने जो भी वादा किया है, वे सभी पूरे किए जाएंगे। बाबा गुरू घासीदास के आशीर्वाद से हम सभी घोषणाओं को पूर्ण करने में सक्षम होंगे। समारोह को नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने भी सम्बोधित किया। स्थानीय विधायक श्री चंद्रदेव राय ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने बाबा की तपोभूमि में गरीब बच्चों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए गुरूकुल शिक्षा संस्थान खोलने की मांग की। उन्होंने किसानों की कर्जमाफी और 2500 रूपए में धान खरीदी निर्णय के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्रति आभार प्रकट किया।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने इस मौके पर छत्तीसगढ़ प्रगतिशील सतनामी समाज की ओर से अनुसूचित जाति वर्ग के नवनिर्वाचित विधायकों और मंत्रियों का सम्मान किया। इनमें मंत्री श्री शिव कुमार डहरिया, मंत्री श्री गुरू रूद्रकुमार, विधायक बिलाईगढ़ श्री चंद्रदेव राय, विधायक डोंगरगढ़ श्री भुनेश्वर बघेल और विधायक नवागढ़ श्री गुरूदयाल बंजारे शामिल हैं। इस अवसर पर धर्मगुरू युवराज खुशवंत साहेब, कसडोल विधायक सुश्री शकुन्तला साहू, जिला कलेक्टर श्री जे.पी.पाठक, एसपी श्री प्रशांत अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में प्रदेश भर से आए सतनामी समाज के राजमहंत, पदाधिकारी और समाज के लोग उपस्थित थे। प्रगतिशील छत्तीसगढ़ सतनामी समाज के अध्यक्ष श्री एल.एल. कोसले ने आभार प्रकट किया। मुख्यमंत्री सहित अतिथियों का परम्परागत पंथी नर्तक दलों ने शानदार स्वागत किया गया।

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email