कोरबा

कोरबा : श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना: तीन दिनों में दवा खरीदने से हुआ 23 हजार रूपए का फायदा

कोरबा : श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना: तीन दिनों में दवा खरीदने से हुआ 23 हजार रूपए का फायदा

'द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा' से साभार 

दुकानों पर दवाइयां खरीदने आए लोगों ने की योजना की तारीफ, मुख्यमंत्री श्री बघेल के प्रति जताया आभार

श्री धनवंतरी मेडिकल में 55 प्रतिशत डिस्काउंट पर मिल रही दवाईयां 

मेडिकल स्टोर में 140 रूपए की एंटीबायोटिक केवल 70 रूपए में  

कोरबा : मरीजों को रियायती दरों पर अच्छी क्वालिटी की दवाईयां उपलब्ध कराने वाली श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना से जिले के लोगों को काफी फायदा हो रहा है। योजना शुरू होने के केवल तीन दिनों में ही कोरबा जिले के लोगों को 23 हजार रूपए से अधिक का फायदा हो चुका है। श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर से कोरबा जिले में एमआरपी दाम से 55 प्रतिशत डिस्काउंट रेट पर अच्छी क्वालिटी वाली जेनेरिक दवाईयां लोगों को उपलब्ध कराई जा रही है। जिले के नगरीय निकायों में पांच श्री धनवंतरी मेडिकल दुकानों में शुरूआती चार दिनों में ही इन मेडिकल दुकानों से 55 प्रतिशत डिस्काउंट पर लगभग 23 हजार रूपए से अधिक की दवाईयां बिक गई है। मेडिकल स्टोर संचालकों ने बताया कि यही दवाईयां अन्य मेडिकल स्टोर्स पर पूरे दाम पर बेची जा रही है और इनका बिना डिस्काउंट मूल्य लगभग 47 हजार रूपए से अधिक है। इस प्रकार श्री धनवंतरी स्टोर पर रियायती दरों पर दवाईयां उपलब्ध होने के कारण लोगों को लगभग 23 हजार रूपए की बचत हुई है। श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर में सस्ती दवाईयां होने के कारण मरीज और उनके परिजन दवाईयां खरीदने में विशेष रूचि दिखा रहे हैं। वहीं दवाई खरीदने आए नागरिकों ने योजना की खुले दिल से तारीफ करते हुए इस योजना के क्रियान्वयन के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्रति आभार भी जताया है। 

सराहनीय योजना, गरीब तबके तक दवाईयों की पहुुंच हुई आसान, लोगों को मिल रहा लाभ- श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना से गरीब तबके और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों तक भी आसानी से अच्छे क्वालिटी की दवाईयां पहुंच रही है। अच्छी गुणवत्ता की दवाईयां सस्ती दरों पर मिलने से गरीब लोग भी बीमारियों के ईलाज में उपयोगी दवाईयों का पूरा डोज खरीद पा रहे हैं। आमतौर पर देखा गया है कि बीमारियों के ईलाज के लिए चिकित्सकों द्वारा लिखे जाने वाले दवाईयों के दाम अधिक होने के कारण गरीब और कमजोर वर्ग के लोग पूरी दवाईयां नहीं खरीद पाते हैं। पैसे की कमी के कारण ईलाज के लिए जरूरी दवाईयों का डोज पूरा नहीं ले पाते हैं, जिसके कारण बीमारियों का ईलाज पूरा नहीं हो पाता है। अधूरा डोज लेने के कारण बीमारी पूरी तरह से खत्म नहीं हो पाती और स्वास्थ्य को अधिक नुकसान होता है। चिकित्सकों द्वारा आमतौर पर सलाह दिया जाता है कि किसी भी बीमारी के ईलाज के लिए दवाईयों के निश्चित डोज लेना जरूरी है। दवाईयों के डोज पूरा नहीं लेने के कारण रोग कारक बैक्टीरिया-वायरस आदि भी दवाईयों के प्रति प्रतिरोधक हो जाता है और बीमारियां आसानी से समाप्त नहीं हो पाती है। राज्य शासन द्वारा सस्ती दरों पर दवाईयां उपलब्ध कराने की धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना निश्चित तौर पर बीमारियों के ईलाज में सहायक साबित होगी। 

आधे दाम पर मिल रही दवाईयां, लाभकारी योजना के लिए मुख्यमंत्री श्री बघेल की कर रहे सराहना - नगर पालिक निगम कोरबा के कोसाबाड़ी चौक नीलाम्बरी कॉम्प्लेक्स में स्थापित श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर में दवा खरीदने पहुंचे कोरबा निवासी अधिवक्ता श्री महासिंह सोनवानी और श्री नंदकिशोर पासवान ने कहा कि श्री धनवंतरी योजना राज्य सरकार की सराहनीय योजना है। इन मेडिकल स्टोर पर दवाओं की खरीदी पर 55 प्रतिशत से अधिक का डिस्काउंट मिल रहा है। अधिवक्ताओं ने बताया कि सर्दी-खांसी की जिस सीरप और टेबलेट को बाहर के मेडिकल दुकानों में 100-150 रूपए चुका कर खरीदना पड़ता है, वही दवाईयां श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर में 40-45 रूपए में मिल जा रहा है। इस योजना से लोगों को कम पैसे देकर डिस्काउंट रेट पर ही दवाईयां मिल जा रही है। शासन की यह योजना सभी वर्ग के लोगों के लिए निश्चित ही आर्थिक लाभकारी है। श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर पर एंटीबायोटिक दवाई लेने आए कोरबा शहर के हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी निवासी श्री पवन सोनी ने बताया कि शासन की इस मेडिकल स्टोर में 140 रूपए एमआरपी की एंटीबायोटिक दवाई मुझे केवल 70 रूपए में मिली है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सराहना करते हुए कहा कि इस योजना से आम नागरिकों का काफी फायदा हो रहा है और पैसे की बचत भी हो रही है। दूसरे मेडिकल दुकानों पर एमआरपी के दाम से ही दवाईयों को खरीदना पड़ता है। श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर में 55 प्रतिशत डिस्काउंट रेट दवाईयां मिलने से लोगों को दवाईयां आधे दाम पर ही मिल जा रही है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से आम नागरिकों को विशेषकर गरीब, निर्धन व आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को इस योजना का बहुत ही अच्छा लाभ मिलेगा, दवा खरीदने पर उन्हें बचत होगी, इस बचत राशि का उपयोग वे अपनी अन्य जरूरतों में कर सकेंगे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email