कोरबा

कोरबा जिले में 18-44 वर्ष आयु वर्ग के सभी लोगों का कोविड टीकाकरण शुरू, आज दो हज़ार 728 लोगों को लगा टीका

कोरबा जिले में 18-44 वर्ष आयु वर्ग के सभी लोगों का कोविड टीकाकरण शुरू, आज दो हज़ार 728 लोगों को लगा टीका
नगर निगम क्षेत्र में 10 अलग टीकाकरण केंद्र बने, जिले में 51 केंद्रों पर हो रहा टीकाकरण 
कोरबा : कोरबा जिले में 18-44 वर्ष उम्र के सभी वर्ग के लोगों का कोविड वैक्सीनेशन आज से शुरू हो गया है। जिले में टीकाकरण के लिए पहले से बनाये गये 41 केंद्रों और नगर निगम क्षेत्र में 10 नये बनाये गये टीकाकरण केन्द्रों पर आज एक साथ यह टीकाकरण शुरू हुआ। आज जिले में  201 अंत्योदय वर्ग के, 852 बीपीएल वर्ग के और  1675 एपीएल वर्ग के 18 से 44 उम्र के लोगों को कोविड वेक्सीन का पहला डोज लगाया गया। 
सभी 51 टीकाकरण केन्द्रों में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। दो डोज के बीच निर्धारित समयावधि के बाद लोगों को दूसरा डोज लेने इन्हीं केन्द्र में आना होगा। टीकाकरण केन्द्रों में इससे संबंधित रजिस्टर भी रखे जा रहे हैं। वैक्सीनेशन लगवाने वालों का रजिस्ट्रेशन और उन्हे दी जा रही वैक्सीन आदि की पूरी जानकारी इस रजिस्टर में दर्ज की जा रही है। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने केंद्रों को आबंटित लक्ष्य अनुसार टीकाकरण के निर्देश जिला टीकाकरण अधिकारी को दिये हैं। कलेक्टर नये बनाये गये टीकाकरण केंद्रों पर लोगों के लिए छांव, पानी की भी व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देशित किया है कि किसी भी परिस्थिति में टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ न हो और लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए टीकाकरण करायें। कलेक्टर ने केंद्रों पर सेनेटाईजर की भी व्यवस्था के निर्देश दिए हैं।
कोरबा जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में पहले से बनाये गये 41 केंद्रों पर 18 से 44 वर्ष तक के सभी लोगों का टीकाकरण करने के लिए करने के लिये व्यवस्थाएं की गई है। नगर निगम क्षेत्र कोरबा में 10 नये केंद्र सियान सदन, 15 ब्लाक, एनटीपीसी, सीएसईबी वेस्ट, गोपालपुर यूपीएचसी, एसईसीएल बांकीमोंगरा स्वास्थ्य केंद्र, घुड़देवा स्वास्थ्य केंद्र, एसईसीएल विकासनगर, एसईसीएल आदर्श नगर और सुमेधा स्वास्थ्य केंद्र में बनाये गये हैं। इन टीकाकरण केंद्रो पर अंत्योदय कार्डधारी, बीपीएल कार्ड धारी व सामान्य वर्ग के लोगों का पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर टीकाकरण किया जा रहा है। अंत्योदय और बीपीएल श्रेणी के लोगों को टीकाकरण के लिए अपना राशनकार्ड साथ लाना होगा। टीकाकरण अधिकारी द्वारा राशनकार्ड की जांच के बाद ही पात्र हितग्राही को टीका लगाया जायेगा। राशन कार्ड का नंबर पंजीयन रजिस्टर में दर्ज होगा। एपीएल श्रेणी के लोग बिना राशनकार्ड दिखाये टीका लगवा सकेंगे परंतु उन्हे पहचान के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी, राशन कार्ड या ड्राईविंग लायसेंस साथ लाना होगा। एपीएल श्रेणी के हितग्राहियों के पहचान संबंधी रिकार्ड को भी रजिस्टर में दर्ज किया जायेगा जिसकी बाद में तैयार हो रही वेब साईट पर इंट्री की जायेगी।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email