कोरबा

सांसद एवं विधायकगणों ने किया पालना घर का शुभारंभ

सांसद एवं विधायकगणों ने किया पालना घर का शुभारंभ

प्रभात महंती 

जिले के पहले सर्व सुविधायुक्त पालना घर का आज विधिवत शुभारंभ

महासमुंद : आज यहां महासमुंद में सांसद श्री चुन्नीलाल साहू, महासमुंद  विधायक श्री योगेश्वर राजू सिंह बसना विधायक श्री संपत अग्रवाल, खल्लारी विधायक श्री द्वारिकाधीश यादव ने फीता काटकर पालना घर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित किया।इस मौके पर कलेक्टर श्री प्रभात मलिक, वनमंडलअधिकारी श्री पंकज राजपूत ,जिला पंचायत सीईओ  श्री एस आलोक भी मौजूद थे।

Open photo
 
अतिथि गणों द्वारा पालना घर का अवलोकन करते हुए इसे सर्व सुविधायुक्त और बच्चों के लिए जरूरी बताया। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप जिला प्रशासन द्वारा पालना घर का निर्माण एक सराहनीय पहल है। इससे कामकाजी बच्चों को चिंता से मुक्ति मिलेगी। चूंकि जिला मुख्यालय में  पालना घर है इसलिए  कलेक्ट्रेट ,जिला पंचायत एवं अन्य कार्यालय के पालक अपने बच्चों को यहां सुरक्षित और निशुल्क रख सकते हैं ।ज्ञात है कि पालना घर  कार्यालय समय में सुबह 10:00 से  शाम 5:30 बजे तक संचालित होगा। यहां केयरटेकर एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। इस अवसर पर अतिथि गणों ने बच्चों को गिफ्ट और चॉकलेट भी वितरित किए। कलेक्टर से प्रभात मलिक ने बताया कि जिले में कुल 7 पालना घर तैयार किया जाना है जो विकासखंड स्तर पर भी होगा इसकी भी जल्दी ही शुरुआत की जाएगी।

Open photo

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री मलिक के पहल पर जिले का पहला सर्व सुविधायुक्त पालना घर तैयार किया गया है। विभिन्न रंगों से पुताई और चित्रांकन से पालना घर आकर्षक लग रहा है। यहां सभी वातानुकूलित कमरे और हॉल है। कुल तीन एसी लगे हैं। साथ ही 6 सीसीटीवी कैमरा से कमरों सहित कैंपस की निगरानी की जा रही है। यहां दो कक्ष बनाए गए हैं जिसमें एक दुलार कक्ष है जहां सुरक्षित स्तनपान कराया जा सकता है। वही एक स्वप्नलोक जहां पांच बिस्तरों वाला कमरा है जहां बच्चे आराम कर सकते हैं।

यहां बच्चे बहुत ही खुशी और आनंद के साथ रहते हैं। पालना घर में बच्चों के खेलने के लिए आवश्यक खिलौना, झूला, शैक्षणिक सामग्री और अन्य सीखने योग्य सामग्री मौजूद है। हाल के चारों तरफ हिंदी और अंग्रेजी में सुंदर अक्षरों में वर्णमाला और गिनती लिखे हुए हैं। जिससे बच्चे सीख सकते हैं। वहीं बच्चों की आवश्यकता के अनुरूप फ्रिज सहित सुविधायुक्त किचन बनाया गया है, वॉशरूम में भी सभी सुविधाएं मौजूद हैं। इसके अलावा बर्तन तथा अन्य जरूरी चीजें रखी गई है। इस अवसर पर  महिला एवं बाल विकास के कार्यक्रम अधिकारी श्री समीर पांडे ,परियोजना अधिकारी श्रीमती शैल नाविक, शीला प्रधान, सुधा रात्रे ,सुलेखा शर्मा सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मौजूद थे

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email