कोण्डागांव

अटल विकास यात्रा 2018 : तेजी से बदल रही है कोण्डागांव जिले की तस्वीर: रमन सिंह

अटल विकास यात्रा 2018  :  तेजी से बदल रही है कोण्डागांव जिले की तस्वीर: रमन सिंह

कोंडागांव : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज प्रदेश व्यापी अटल विकास यात्रा के दौरान कोण्डागांव जिले के माकड़ी में आयोजित विशाल आमसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिला बनने के बाद कोण्डागांव की तस्वीर तेजी से बदल रही है। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत जिले में एक हजार किलोमीटर सड़क का निर्माण हो रहा है। केशकाल से लेकर कोण्डागांव तक राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण पूर्ण हो चुका है और कोण्डागांव से माकड़ी तक सड़क चौड़ीकरण के लिए शीघ्र स्वीकृति दे दी जाएगी। 

मुख्यमंत्री ने आम सभा में माकड़़ी में महाविद्यालय खोलने, उदयपुर पहाड़ में सीढ़ी निर्माण के लिए 15 लाख रूपये और पोस्टमार्टम गृह निर्माण की स्वीकृति और माकड़ी में बस स्टैंड के लिए 20 लाख रूपए की स्वीकृति की घोषणा की। इस अवसर पर सांसद श्री दिनेश कश्यप, नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष लता उसेंडी, श्री श्याम बैस, सहित जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे। 
मुख्यमंत्री के माकड़ी पहुंचने पर ग्रामीणों ने उत्साह के साथ भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर उन्होंने आमसभा में लगभग 144 करोड़ रूपए की लागत के 52 कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। इनमें 58 करोड़ रूपए की लागत के 28 कार्यों का लोकार्पण और लगभग 86 करोड़ रूपए की लागत के 24 कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास शामिल हैं। डॉ. सिंह ने इस अवसर पर कोण्डागांव जिले के सुप्रसिद्ध शिल्प गुरू श्री जयदेव बघेल और श्री सहदेव राणा को भी याद किया। उन्होंने कहा कि इस जिले की शिल्प कला ने देश और दुनिया में अपनी पहचान बनाई है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब कोड़ागांव तेजी से बदल रहा है। प्रयास विद्यालय के बच्चे डॉक्टर, इंजीनियर बन रहे हैं। कोण्डागांव की महिलाएं स्वावलंबन की राह पर तेजी से आगे बढ़ रही है। यहां की महिलाएं एलईडी बल्ब और कांच की चूड़िया बना रही है। घरों में माकड़ी में बने एलईडी बल्ब से रोशनी फैलेगी। मैं इस विकास यात्रा को जनता-जनार्दन के आशीर्वाद और विश्वास की यात्रा मानता हूूं। यह मेरे लिए एक तीर्थयात्रा के समान है। उन्होंने कहा कि गांव, गरीब और किसान के जीवन में बेहतर बदलाव के लिए सरकार काम कर रही है। प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) के तहत आने वाले दो महीने में हर गांव में बिजली पहुंच जाएगी और हर घर में बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में कोण्डागांव जिले में 71 हजार बहनों को रसोई गैस कनेक्शन मिल गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2022 तक सभी के पक्के मकान होंगे। प्रदेश में तेन्दूपत्ता संग्राहकों को 750 करोड़ की बोनस राशि वितरित कर रहे हैं जो उनके खातों में जमा हो जाएगी। संचार क्रांति योजना में आने वाले दो महीने में 40 लाख महिलाओं को निःशुल्क स्मार्ट फोन मिल जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने किसान हितैषी योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने धान के समर्थन मूल्य में प्रति क्विंटल एक मुश्त 200 रूपए की वृद्धि की है। राज्य सरकार द्वारा 300 रूपए प्रति क्विंटल के मान से बोनस भी दिया जाएगा। धान की खरीदी एक नवम्बर से प्रारंभ होगी अब किसानों से धान की किस्म के अनुसार 2050 और 2070 रूपये में प्रति क्विंटल की दर से उनके खातों में राशि जमा होगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना में पचास हजार रूपये तक के इलाज के लिए स्मार्ट कार्ड दिया गया है। आने वाले समय में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत गंभीर बीमारियों की इलाज के लिए पांच लाख रूपए की सहायता मिलेगी। इस अवसर पर अनेक जनप्रतिनिधि और ग्रामीण उपस्थित थे। 

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email