बालोद

आयुष्मान भारत योजना: छत्तीसगढ़ के 37 लाख गरीब परिवारों को मिलेगा फायदा

आयुष्मान भारत योजना: छत्तीसगढ़ के 37 लाख गरीब परिवारों को मिलेगा फायदा

बालोद : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की आयुष्मान भारत योजना में छत्तीसगढ़ के 37 लाख गरीब परिवारों को शामिल किया जाएगा। इन परिवारों को गंभीर बीमारियों के दौरान अपने सदस्यों के इलाज के लिए पांच लाख रूपए तक सहायता मिलेगी। मुख्यमंत्री आज प्रदेश व्यापी विकास यात्रा के दौरान बालोद जिले के ग्राम डौण्डी, कुसुमकसा और गुजरा में आयोजित स्वागत सभाओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा-छत्तीसगढ़ सरकार ने मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राज्य के समस्त परिवारों को वार्षिक 50 हजार रूपए तक निःशुल्क इलाज की सुविधा दी है।

    उन्होंने स्वागत सभाओं में उमड़ते जनसैलाब को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य में अब प्रत्येक परिवार को इलाज की अच्छी सुविधा मिलेगी और कोई भी परिवार अपने किसी भी सदस्य के इलाज से वंचित नहीं रहेगा। मुख्यमंत्री ने विकास यात्रा के दौरान आमसभाओं और स्वागत सभाओं में भारी संख्या में उपस्थिति के लिए जनता के प्रति आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा-जिस आत्मीयता से और गर्मजोशी से लोगों ने स्वागत किया है, उसे देखकर मुझे लगता है कि प्रदेश की ढाई करोड़ से अधिक जनता ने मुझे अपने सगे बेटे और भाई से भी ज्यादा प्यार किया है। मैं इसके लिए उनका आजीवन आभारी रहूंगा। मुख्यमंत्री ने इन स्वागत सभाओं में केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी।

    उन्होंने संचार क्रांति योजना के तहत 50 लाख परिवारों को  निःशुल्क स्मार्ट फोन देने के लिए चल रही तैयारी के बारे में भी बताया। इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री सहज बिजली-हर घर योजना (सौभाग्य) का उल्लेख करते हुए कहा कि इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ में अगले चार माह में शत-प्रतिशत घरों, गांवों और मजरों-टोलों का विद्युतीकरण हो जाएगा। किसानों को खेती के लिए ब्याज मुक्त ऋण सुविधा दी जा रही है। स्वागत सभाओं को लोकसभा सांसद श्री विक्रम उसेंडी ने भी सम्बोधित किया। कृषि और जल संसाधन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल और लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत, छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष श्री जी.आर. राना, बीस सूत्रीय कार्यक्रम समिति के उपाध्यक्ष श्री खूबचंद पारख, मछुवारा कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्री थानसिंह मटियारा और भण्डारगृह निगम के अध्यक्ष श्री नीलू शर्मा सहित विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी भी इस मौके पर उपस्थित थे।

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email