बालोद

छत्तीसगढ़ी सहित अन्य बोलियों में स्कूली नन्हें बच्चों को मिलेगी शिक्षा :cm भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ी सहित अन्य बोलियों में स्कूली  नन्हें बच्चों को मिलेगी शिक्षा :cm भूपेश बघेल

TNIS

अर्जुन्दा बनेगा तहसील: अगले सत्र से उद्यानिकी महाविद्यालय भी होगा प्रारंभ, नगर पालिका परिषद बालोद और दल्लीराजहरा के लिए एक-एक करोड़ रूपए की घोषणा, शाला प्रवेश उत्सव में शामिल हुए मुख्यमंत्री, नन्हें प्रतिभाओं का किया सम्मान 

बालोद : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल कल बालोद जिले के नगर पंचायत अर्जुन्दा के शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला के प्रंागण में आयोजित शाला प्रवेशोत्सव एवं प्रतिभा सम्मान समारोह में शामिल हुए। उन्होंने स्कूल के नवप्रवेशी छात्र-छात्राओं का तिलक लगाकर, मुॅह मीठा कराकर और पाठ्य पुस्तक सहित स्कूल बैग प्रदान कर उनका स्कूल में स्वागत किया तथा उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएॅ दी। 

    मुख्यमंत्री ने हाईस्कूल तथा हायर सेकेण्डरी स्कूल की बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्ट अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं तथा राष्ट्रीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता में पदक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। 

    मुख्यमंत्री ने गुण्डरदेही क्षेत्र के विधायक श्री कुंवर सिंह निषाद की मॉग पर अर्जुन्दा को तहसील बनाने और अर्जुन्दा में अगले सत्र से उद्यानिकी महाविद्यालय शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने नगर पालिका परिषद बालोद और दल्लीराजहरा के विकास के लिए एक-एक करोड़ रूपए तथा बालोद जिले के नगर पंचायतों के विकास के लिए पचास-पचास लाख रूपए की घोषणा की। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार छत्तीसगढ़ की उच्च संास्कृृतिक परम्परा को बनाए रखने के लिए लगातार कार्य कर रही है। इसी तारतम्य में छत्तीसगढ़ के पारम्परिक त्यौहार हरेली, तीजा, भक्त माता कर्मा जयंती के लिए राज्य में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में छत्तीसगढ़ी भाषा सहित हल्बी, सरगुजिहा, कुडूख, दंतेवाड़ा गोंडी, कांकेर गोंडी में पाठ्य सामग्री और वीडियो तैयार किए गए हैं। इससे नन्हें बच्चों को उनकी भाषा में शिक्षा मिलने से उनकी शिक्षा अधिक स्वीकार्य एवं आनंददायी बन सकेगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि समर्थन मूल्य 2500 रूपए में धान खरीदने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है। सहकारी बैंकों की ऋण माफी के बाद अब राष्ट्रीयकृत बैंकों के ऋणी किसानों की ऋण माफी की कार्यवाही शुरू हो गई है। उन्होंने नरवा, गरूवा, घुरवा और बाड़ी योजना की महत्ता की जानकारी दी और कहा कि इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुदृढ़ होगी। 

जिले के प्रभारी मंत्री तथा प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री, अनुसूचित जाति, जनजाति, सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने गुण्डरदेही और ग्राम कंादुल में हायर सेकेण्डरी स्कूल के लिए नवीन भवन तथा ग्राम भण्डेरा के हाईस्कूल को हायर सेकेण्डरी में उन्नयन करने की घोषणा की। लोक निर्माण एवं पर्यटन मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने पालकों से आग्रह किया कि शाला जाने योग्य शतप्रतिशत बच्चों को स्कूल भेजें। शिक्षा प्राप्त करने से कोई भी बच्चा वंचित न रहे। 

समारोह को गुण्डरदेही विधायक श्री कुंवर सिंह निषाद ने भी सम्बोधित किया। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस अवसर पर बालोद विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा, नगर पंचायत अर्जुन्दा के अध्यक्ष श्री हरीश चन्द्राकर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री देवलाल ठाकुर, उपाध्यक्ष श्री संजय चन्द्राकर सहित अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, दुर्ग संभाग के कमिश्नर श्री दिलीप वासनीकर, पुलिस अधीक्षक श्री एम.एल.कोटवानी बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएॅ, शिक्षक, पालक, नागरिक मौजूद थे। 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email