बालोद

कलेक्टर ने प्राकृतिक आपदा से बचाव और राहत व्यवस्था के संबंध में दिए निर्देश

कलेक्टर ने प्राकृतिक आपदा से बचाव और राहत व्यवस्था के संबंध में दिए निर्देश

TNIS

बालोद : कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कल संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में आगामी वर्षा ऋतु में जिले में प्राकृतिक आपदा से बचाव एवं राहत व्यवस्था के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने तहसीलदारों से कहा कि वे वर्षामापक यंत्रों का उचित संधारण करें और वर्षा मापक यंत्रों के सुचारू रूप से संचालित होने का प्रमाण-पत्र जिला कार्यालय में उपलब्ध कराएं। उन्होंने प्रतिदिन वर्षा की रिपोर्ट जिला कार्यालय में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। श्रीमती साहू ने कहा कि जिला कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। उन्होंने नियंत्रण कक्ष के 24 घण्टे सुव्यवस्थित संचालन हेतु प्रभारी अधिकारी और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसील स्तर पर भी नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि वर्षा ऋतु में मौसमी नालों से संभावित बाढ़ एवं तटवर्ती नदी के किनारे के ग्राम प्रभावित होते हैं, अतः उन ग्रामों में अस्थायी राहत केम्प हेतु शासकीय भवनों का निरीक्षण कर चिन्हांकित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि संभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा मंे खाद्य सामग्री, जीवन रक्षक दवाईयों सहित अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करंे। उन्होंने कहा कि वर्षाजनित रोगों से बचाव के लिए कुओं और हैण्डपम्प आदि में ब्लीचिंग पावडर सहित अन्य उपायों के माध्यम से पेयजल की शुद्धता एवं स्वच्छता बनाए रखना सुनिश्चित किया जाए। 

कलेक्टर ने नगरीय क्षेत्रों में वर्षा पूर्व तैयारियों की जानकारी ली और कहा कि नालियों की सफाई करा ली जाए ताकि रहवासी इलाकों में नालों का पानी घरों में घुसने संबंधी समस्या उत्पन्न न हो। टूटे-फूटे नालियों एवं पुल-पुलियों का मरम्मत भी करा लें। हैण्डपम्प के आसपास गंदे पानी का जमाव न हो इसकी व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि तैराकों की सूची तथा नाव की व्यवस्था और उनकी जानकारी तैयार रखें एवं जिला कार्यालय के नियंत्रण कक्ष में सूची, दूरभाष क्रमांक सहित उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि जिले के अंतर्गत ग्रामीण एवं शहरी इलाकों मंे पुल-पुलियों को चिन्हांकित करें जिसमें किसी दुर्घटना की आशंका होने पर वहॉ संकेतक लगाएं। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री ए.के.वाजपेयी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बी.एल. गजपाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सिल्ली थामस जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी और संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email