राजधानी

एकल जैन बुजुर्ग दम्पत्ति के भोजन की व्यवस्था करेगा सकल जैन समाज...

एकल जैन बुजुर्ग दम्पत्ति के भोजन की व्यवस्था करेगा सकल जैन समाज...

मनोज शुक्ला

जैन संवेदना ट्रस्ट करेगा राजधानी में सर्वे

रायपुर : सकल जैन समाज द्वारा एकल जैन बुजुर्गों के लिए भोजन की व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया है । जिन बुजुर्गों के घर में कोई भोजन बनाने की व्यवस्था नही है उन साधर्मिक बुजुर्ग श्रावक श्राविकाओं को दोनों समय का सात्विक आहार उपलब्ध कराया जावेगा । भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव समिति के अध्यक्ष महेन्द्र कोचर व मुख्य सलाहकार विजय चोपड़ा ने बताया कि जीवन के अंतिम पड़ाव में कई बुजुर्ग अकेले रह जाते हैं कोरोना की तीनों लहरों के कुप्रभाव से भी ऐसी परिस्थितियां निर्मित हुई है । जैन संवेदना ट्रस्ट के माध्यम से बुजुर्गों का सर्वे किया जावेगा और ऐसे बुजुर्ग जिनके घर में भोजन बनाने की व्यवस्था नही है चयनित कर सूचीबद्ध किया जावेगा ।समाज में अनेक बुजुर्ग दम्पत्तियों के बच्चे शहर के बाहर रहते हैं और उन्हें अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है । वे प्रतिदिन पूर्ण पोषक आहार का निर्माण नही कर पाते हैं और जैसे तैसे जीवनयापन करते हैं ।जैन संवेदना ट्रस्ट द्वारा प्रकाश सुराना , गजराज पगारिया , विनोद जैन , सुपारस गोलेच्छा , सी ए संतोष गोलेच्छा , चन्द्रेश शाह , संतोष बैद  के मार्गदर्शन में यह कार्य आरम्भ किया जा रहा है ।

प्रतिदिन बुजुर्गों की रुचि का भोजन उनके घर पर पहुंचाकर दिया जावेगा । महेन्द्र कोचर व विजय चोपड़ा ने बताया कि रोज़ एक बुजुर्ग से उनकी पसंद का मेन्यू लेकर भोजन बनवाया जावेगा । इसमें चिकित्सक की सलाह भी ली जावेगी । जिससे बुजुर्गों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा जा सके ।
और उन्हें पर्याप्त पोषण मिल सके ।

जैन संवेदना ट्रस्ट के सर्वे में पाया गया कि अकेले बुजुर्ग व बुजुर्ग दम्पत्ति को भोजन निर्माण व किचन की देखरेख दैनिक कार्यो में विभिन्न कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है । इन बातों के मद्देनजर ट्रस्ट ने संवेदनशील निर्णय लेते हुए बुजुर्गों को सम्मानपूर्वक भोजन रायपुर शहर में निःशुल्क उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है जिसका विस्तार शीघ्र छत्तीसगढ़ स्तर पर किया जावेगा । इस संदर्भ में नियमावली बनाई गई है । इस योजना से जुड़ने हेतु महेन्द्र कोचर , विजय चोपड़ा , कमल भंसाली , मनोज कोठारी , गुलाब दस्सानी , हरीश डागा , महावीर कोचर से सम्पर्क कर सकते हैं ।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email