राजधानी

स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने बैकुंठपुर में वायरोलॉजी लैब का किया लोकार्पण

स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने बैकुंठपुर में वायरोलॉजी लैब का किया लोकार्पण

'द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा' से साभार 

छत्तीसगढ़ में शासकीय क्षेत्र का दसवां वायरोलॉजी लैब, सरगुजा संभाग में अंबिकापुर के बाद अब बैकुंठपुर में भी आरटीपीसीआर जांच की सुविधा

No description available.

रायपुर : लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने आज कोरिया जिला मुख्यालय बैकुंठपुर में कोरोना सैंपलों की आरटीपीसीआर जांच के लिए वायरोलॉजी लैब का ऑनलाइन शुभारंभ किया। इस नए लैब को मिलाकर अब प्रदेश के दस शासकीय लैबों में आरटीपीसीआर जांच की सुविधा हो गई है। इससे रोजाना आरटीपीसीआर जांच की संख्या बढ़ने के साथ ही लोगों को रिपोर्ट भी जल्दी मिलने लगेगी। बैकुंठपुर में वायरोलॉजी लैब की शुरूआत के साथ ही सरगुजा संभाग में कोरोना सैंपलों की आरटीपीसीआर जांच के लिए अब दो केन्द्र हो गए हैं। वहां अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में पहले से ही आरटीपीसीआर जांच की सुविधा है। बैकुंठपुर वायरोलॉजी लैब के वर्चुअल लोकार्पण कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन मंत्री एवं कोरिया जिले के प्रभारी डॉ. शिवकुमार डहरिया, संसदीय सचिव डॉ. अंबिका सिंहदेव, सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत, विधायक श्री गुलाब कमरो और डॉ. विनय जायसवाल भी शामिल हुए।

स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने बैकुंठपुर में नवनिर्मित वायरोलॉजी लैब का उदघाटन करते हुए कहा कि यह मेडिकल कॉलेजों से इतर जिला मुख्यालय में स्थापित प्रदेश का पहला वायरोलॉजी लैब है। इसका संचालन जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के अधीन किया जाएगा। वायरोलॉजी लैब से कोरोना संक्रमण की बेहतर जांच कम समय में ही स्थानीय स्तर पर हो जाएगी। इस नई सुविधा से कोरोना संक्रमितों की पहचान और उन्हें समय पर उपचार उपलब्ध कराने में तेजी आएगी। श्री सिंहदेव ने आज अंतरराष्ट्रीय नर्सेस दिवस पर वैश्विक महामारी कोविड-19 के चुनौतीपूर्ण समय में समर्पण के साथ काम कर रहीं प्रदेश भर की नर्सों की सेवाओं के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि नर्सें हमारी अग्रिम पंक्ति की योद्धा हैं जो मरीजों का जीवन बचाने और उनकी सेहत में सुधार के लिए लगातार काम कर रही हैं।   

नगरीय प्रशासन मंत्री एवं कोरिया जिले के प्रभारी डॉ. शिवकुमार डहरिया ने बैकुंठपुर में वायरोलॉजी लैब और ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि दूरस्थ अंचल में इनकी स्थापना से क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा। कोरोना संक्रमण के कठिन समय में इस पर नियंत्रण के लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी गंभीरता से काम कर रहे हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय नर्सेस दिवस पर नर्सों के योगदान को भी रेखांकित किया।   

चिरमिरी नगर पालिका की महापौर श्रीमती कंचन जायसवाल, कोरिया के कलेक्टर श्री एस.एन. राठौर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रामेश्वर शर्मा, चिकित्सा शिक्षा विभाग के संचालक डॉ. आर.के. सिंह, रायपुर मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. विष्णु दत्त, एम्स रायपुर की डॉ. अनुदिता भार्गव और गैर-संचारी रोगों के नोडल अधिकारी डॉ. कमलेश जैन के साथ बैकुंठपुर वायरोलॉजी लैब के अधिकारी-कर्मचारी वीडियो कॉन्फ्रेंस से लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल हुए।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email