राजधानी

रायपुर : पण्डरी हाट बाजार में लगी छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग की भव्य एवं आकर्षक प्रदर्शनी

रायपुर : पण्डरी हाट बाजार में लगी छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग की भव्य एवं आकर्षक प्रदर्शनी

No description available.

TNIS

 
प्रदर्शनी में खादी वस्त्रों पर 30 प्रतिशत और ग्रामोद्योग उत्पादों पर 10 प्रतिशत की विशेष छूट
15 दिनों तक प्रदर्शनी स्थल पर होंगे संध्याकालीन छत्तीसगढ़ी सांस्कृतिक कार्यक्रम
बोर्ड के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र तिवारी ने किया प्रदर्शनी का शुभारंभ
No description available.
रायपुर : छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र तिवारी ने आज पण्डरी स्थित छत्तीसगढ़ हाट बाजार में छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड एवं खादी तथा ग्रामोद्योग आयोग के सौजन्य से आयोजित होने वाली 15 दिवसीय प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। इस प्रदर्शनी में खादी वस्त्रों की खरीदी पर 30 प्रतिशत की छूट और ग्रामोद्योग निर्मित सामग्रियों की खरीदी पर 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी। खरीददारों का प्रतिदिन लक्की ड्रॉ निकाला जाएगा। लक्की ड्रा के विजेताओं को जंगल सफारी की मुफ्त टिकट और अन्य आकर्षक इनाम दिए जाएंगे। शुभारंभ अवसर पर छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल के अध्यक्ष श्री कुलदीप जुनेजा, छत्तीसगढ़ हाथकरघा संघ के अध्यक्ष श्री मोतीलाल देवांगन, रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री सुभाष धुप्पड़, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री महेन्द्र छाबड़ा, पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष श्री शैलेष नितिन त्रिवेदी उपस्थित थे। 
No description available.
कार्यक्रम के दौरान बोर्ड के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप और ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्रकुमार के मार्गदर्शन में खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा उत्पादित सामग्रियों की मार्केटिंग और प्रचार-प्रसार के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। समय-समय पर विक्रय सह-प्रदर्शनी का आयोजन इसी प्रयास की एक कड़ी है। प्रदर्शनी के माध्यम से शिल्पियों एवं स्व सहायता समूहों के उत्पाद का प्रदर्शन एवं विक्रय होने से उन्हें प्रोत्साहन एवं लाभ मिलता है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा उत्पादित सामग्रियों को बेहतर बाजार उपलब्ध कराकर देश-विदेश में भी पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ की कला, संस्कृति और परम्परा को संजोकर रखने का जो प्रयास किया जा रहा है, वह अनुकरणीय है। श्री राजेन्द्र तिवारी ने खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड में संचालित गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि टीम अच्छी हो तो सुपरिणाम आने में देर नहीं होती। छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड कोविड संक्रमण काल की विषम परिस्थितियों में भी 4.50 लाख लोगों को स्वरोजगार उपलब्ध कराया है। राज्य में छोटे-छोटे प्रोसेसिंग यूनिट और कुटीर उद्योगों की स्थापना की जा रही है। इस कड़ी में बोर्ड द्वारा रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत 80 लघु कुटीर उद्योग की स्थापना की गई है। इस 15 दिवसीय प्रदर्शनी में महिला स्व-सहायता समूह द्वारा तैयार किए गए विविध वस्तुओं के 75 स्टॉल लगाए गए हैं, जिसका उद्देश्य इन सामग्रियों को विक्रय हेतु बाजार उपलब्ध कराना एवं स्वावलंबन की दिशा में अग्रसर करना है। 
 
छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के प्रबंध संचालक श्री राजेश सिंह राणा ने बताया कि इस प्रदर्शनी में प्रतिदिन संध्याकाल में छत्तीसगढ़ी लोक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों द्वारा पारम्परिक मनमोहक नृत्य और छत्तीसगढ़ी गीत प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर खादी तथा ग्रामोद्योग आयोग के सलाहकार श्री एस.एस. त्रिभुवन, संचालक ग्रामोद्योग बोर्ड श्री सुधाकर खलखो, हस्तशिल्प विकास बोर्ड के महाप्रबंधक श्री शंकरलाल धुर्वे, श्री अनुप प्रताप एक्का, श्री जे.एस. मरकाम सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email