राजधानी

रायपुर दक्षिण के वार्डो के परिसीमन पर कन्हैया ने की आपत्ति, कलेक्टर को ज्ञापन देकर की चर्चा

रायपुर दक्षिण के वार्डो के परिसीमन पर कन्हैया ने की आपत्ति, कलेक्टर को ज्ञापन देकर की चर्चा

रायपुर । रायपुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में खासकर पुराने रायपुर के ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व के वार्डों को जिस तरह परिवर्तित और विलुप्त करने का प्रयास किया गया है .. कांग्रेस प्रत्याशी कन्हैया अग्रवाल अगले कलेक्टर श्री भारती दासन को ज्ञापन देकर आपत्ति दर्ज कराते हुए कहा है कि यह कदापि स्वीकार्य नहीं है ।  

श्री अग्रवाल ने कहा कि क्षेत्रों का परिसीमन करते करते अधिकारी परीसमापन की ओर अग्रसर हो गए प्रतीत होता है । उन्होंने कहा कि विभिन्न वार्डों के जनप्रतिनिधियों एवं कांग्रेसजनों के द्वारा लगातार परिसीमन पर आपत्तियों से अवगत कराया गया  जिनमें प्रमुख आपत्ति महामाया मंदिर वार्ड को लेकर भी आई है । मां महामाया  मंदिर को ही महामाया मंदिर वार्ड से विलुप्त किया जाना दुर्भाग्य जनक है । स्वामी विवेकानंद जी की स्मृतियों को संजोने वाले वार्ड को विलुप्त करने, ऐतिहासिक ब्राह्मण पारा वार्ड को विलुप्त किए जाने के साथ ही SC वर्ग के लिए आरक्षित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पंडित मोतीलाल नेहरू वार्ड ,कामरेड सुधीर मुखर्जी वार्ड को भी विलुप्त किया जाना क्षेत्र की जनता के लिए स्वीकार्य नहीं है ।

उन्होंने कहा कि इसी तरह छत्तीसगढ़ के गांधी कहे जाने वाले पंडित सुंदरलाल शर्मा वार्ड के पुराने क्षेत्र को काटकर नए क्षेत्रों को जोड़ दिया गया है । जबकि वार्डो के परिसीमन में भौगोलिक दृष्टिकोण का भी ध्यान रखना था उसके अनुसार वार्ड के पुराने क्षेत्र को यथावत रखते हुए मतदाता संख्या के अनुरूप क्षेत्र को बढ़ाया जा सकता था ।  डॉ खूबचंद बघेल वार्ड के मतदाता एक ही विधानसभा क्षेत्र के मतदाता हुआ करते थे उस वार्ड को विभक्त कर इस तरह बनाया गया है कि एक ही वार्ड में 2 विधानसभाओं के लोग रहने लगेंगे जिससे वार्ड के विकास कार्यों में प्रभाव पड़ेगा । मौलाना अब्दुल वार्ड को भी क्षेत्रफल के दृष्टिकोण से अत्यंत विस्तृत वार्ड बनाया गया है । डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी वार्ड में भी पुराने क्षेत्रों को जो कि वार्ड से जुड़े हुए क्षेत्र हैं  उसे अलग करके खूबचंद बघेल वार्ड में जोड़ा जा रहा है और चंद्रशेखर आजाद वार्ड के क्षेत्रों को भाठागांव में जोड़ा जा रहा है । सदर बाजार वार्ड में बूढ़ापारा वार्ड को जोड़कर स्वामी विवेकानंद जी की स्मृति को विलुप्त किया जा रहा है ।

कलेक्टर श्री भारती दासन ने आश्वस्त किया कि महापुरुषों की स्मृतियों को विलुप्त नहीं होने दिया जावेगा । वार्डों के नाम पूर्ववत ही होंगे और जिन वार्डों को लेकर क्षेत्रों के संबंध में आपत्तियां हैं उन आपत्तियों को निराकृत करने के लिए भी समिति चर्चा करेगी । श्री अग्रवाल ने कहा कि वार्डो के परिसीमन का कार्य वार्ड के जनप्रतिनिधियों और वरिष्ठ नागरिकों के साथ उनके सुझाव मांग कर किया जाना चाहिए था , परंतु ऐसा लगता है कि परिसीमन का कार्य अफसरों ने बंद कमरों में कुछ लोगों को लाभान्वित करने की मंशा के साथ किया है । उन्होंने कहा कि रायपुर दक्षिण के सभी वार्डों में परिसीमन से उत्पन्न विसंगतियों को लेकर वार्डों के प्रतिनिधियों के साथ सोमवार को कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर चर्चा की गई ।

     संदीप तिवारी ,अतुल रघुवंशी, ,जावेद दद्दा,राजा भट्टर,  सुरेश बाफना, महावीर देवांगन, कल्याण साहू ,,सुनील शेरके, पुरुषोत्तम शर्मा ,नरेंद्र ठाकुर, रंजना भट्टाचार्य ,राकेश अग्रवाल, अनु मलाई ,नूरजहां बेगम, देवेंद्र पवार ,राजेश सिंह ठाकुर ,अमित कोसरिया ,राजीव द्विवेदी, राकेश सेठिया, मोहम्मद इमरान, कल्पना सागर, जुगनू फुटान, सोनवा मरकाम, टाइगर दीप, रुपेश अवधिया ,विकास पात्रे, रसानंद दीप, शकील रिजवी,चंदन दीप कांग्रेसजनों ने परिसीमन कार्य को तत्काल जनभावना के अनुरुप करने की मांग की है ।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email