मनोरंजन

Oscar 2020: फिल्म 'पैरासइट' बनीं बेस्ट पिक्चर

Oscar 2020: फिल्म 'पैरासइट' बनीं बेस्ट पिक्चर

दक्षिण कोरियाई फिल्मकार बोंग जून-हो साल 2020 के ऑस्कर अवॉर्ड में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवॉर्ड दिया गया है. बोंग जून-हो ऐसे दूसरे निर्देशक बन गए हैं, जिन्हें गैर-अंग्रेजी भाषी फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवॉर्ड दिया गया है. साल 2018 में अल्फोंसो कुआरोन को यह अवॉर्ड मिला था. इस साल 92वें एकेडमी अवॉर्ड समारोह के दौरान रविवार रात को बोंग को 'पैरासाइट' के लिए यह सम्मान दिया गया. उनके अलावा इस कैटेगरी में क्वेंटिन टारनटिनो (वंस अपॉन अ टाइम इन हॉलीवुड), टॉड फिलिप्स (जोकर) और सैम मेंडेस (1917) जैसे निर्देशक नॉमिनेट किया गया था.

इसके अलावा फिल्म 'पैरासाइट' को सर्वश्रेष्ठ ऑरिजनल स्क्रीनप्ले के लिए भी ऑस्कर मिला है. फिल्म ने अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म कैटेगरी में भी जीत हासिल की और फ्रांस और स्पेन जैसे देशों के अन्य नामांकितों को हराया. इसे पहले फिल्म को सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फीचर फिल्म कहा जाता था.

दक्षिण कोरियाई वातावरण में बनी इस फिल्म ने गरीबी और अमीरी के बीच के अंतर को दिखाने की कोशिश की है. यह फिल्म ट्रैजिक-कॉमेडी विधा पर आधारित है, जिसे दर्शकों ने काफी सराहा है. इस फिल्म को लेकर खास बात यह कि पैरासाइट विदेशी मूल की फिल्म होने के बाद बेस्ट फिल्म ओवरसीज और बेस्ट दोनों का खिताब अपने नाम किया है. विदेशी मूल की भाषा वाली ऐसी चंद ही फिल्में होती हैं, जिन्हें इस तरह की सराहना मिली हो. बोंग जून-हू की फिल्म पैरासाइट ऐसी पहली एशियन फिल्म है जिसे ऑस्कर की बेस्ट फिल्म कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ अवॉर्ड दिया गया है.

वहीं सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवॉर्ड लेते हुए बोंग ने कहा, "सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर अवॉर्ड पाने के बाद मैंने सोचा कि आज का काम पूरा हो चुका है. मैं आराम करने के लिए तैयार हो गया था."बोंग ने अपने भाषण में दिग्गज हॉलीवुड निर्देशक मार्टिन स्कोर्सेसे का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा कि जब वे युवा थे, तब वह (मार्टिन) मेरे दिल की गहराई में उतर गए थे. साथ ही बोंग ने स्कोर्सेसे के कथन 'सबसे अधिक व्यक्तिगत, सबसे ज्यादा रचनात्मक है' को भी दोहराया. वहीं उन्होंने टारनटिनो को भी बेहतरीन काम के लिए सराहा और कहा, "क्वेंटिन, मुझे तुमसे प्यार है."

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email