विश्व

एलन मस्क ने ट्विटर से 50 फीसदी कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया...

एलन मस्क ने ट्विटर से 50 फीसदी कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया...

एजेंसी 

ट्विटर ​ :   एलन मस्क ने शनिवार को ट्विटर के करीब 50 फीसदी कर्मचारियों को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखा दिया। एक हफ्ते पहले ही इस माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को 44 अरब डॉलर में खरीदने वाले मस्क ने बीते सात दिनों में ही कंपनी में कई आधारभूत बदलाव किए हैं। इनमें ट्विटर के दुनियाभर में 7500 कर्मचारियों में से करीब 3700 की छंटनी जैसा कदम भी शामिल रहा। बताया गया है कि जिन कर्मचारियों को निकाला गया, उनसे शुक्रवार को ही कंपनी के कंप्यूटर और ई-मेल का एक्सेस छीन लिया गया है। 

जहां एक तरफ ट्विटर में इस तरह कर्मचारियों को निकालने के लिए एलन मस्क की आलोचना हो रही है। वहीं, शुक्रवार देर रात टेस्ला चीफ ने खुद ट्वीट में इसे लेकर सफाई दी। उन्होंने कहा, "जहां तक ट्विटर में कर्मचारियों को कम करने की बात है, दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारे पास कोई विकल्प नहीं था। खासकर तब जब कंपनी हर दिन 40 लाख डॉलर (करीब 32 करोड़ रुपये) गंवा रही हो।"

ट्विटर में राजस्व की कमी का मुद्दा उठा चुके हैं मस्क
मस्क ने शुक्रवार को ही ट्विटर के राजस्व में भी भारी कमी की शिकायत की थी और कहा था कि ऐसा कुछ एक्टिविस्ट समूहों की वजह से हो रहा है, जो कि एडवर्टाइजर्स पर दबाव बना रहे हैं। उन्होंने कहा, "हमने एक्टिविस्ट्स को मनाने की काफी कोशिश की। काफी गड़बड़ रहा। वे अमेरिका में स्वतंत्र अभिव्यक्ति को खत्म करना चाहते हैं।"

मस्क की इस टिप्पणी को हाल ही में उनकी नागरिक अधिकार समूहों के साथ हुई बैठक के साथ जोड़कर देखा जा रहा है, जहां टेस्ला प्रमुख को अपने नेतृत्व को लेकर सवालों का सामना करना पड़ा था। कई सामाजिक कार्यकर्ताओं ने चिंता जताई थी कि अमेरिका में मध्यावधि चुनाव से पहले ट्विटर नफरत भरे भाषणों (हेट स्पीच) का जरिया बन सकता है। 

मस्क के कमान संभालने के बाद यूजर्स डिएक्टिवेट कर रहे अकाउंट
ट्विटर के ताजा डाटा के मुताबिक, एलन मस्क के कंपनी की कमान संभालने के बाद से ही इस प्लेटफॉर्म पर एक्टिव यूजर्स की संख्या में बड़ी कमी देखी गई। बॉट सेंटिनेल नाम की एक वेबसाइट के मुताबिक, 27 अक्तूबर को मस्क के टेकओवर के बाद से एक नवंबर तक ट्विटर पर करीब 8.75 लाख यूजर्स ने अपना अकाउंट डिएक्टिवेट कर लिया। इसके अलावा ट्विटर पर करीब पांच लाख अकाउंट सस्पेंड भी हो गए। 

ट्विटर का बायकॉट करने वालों पर हो सकती है कार्रवाई
इस बीच हाल ही में एक ट्विटर यूजर ने एलन मस्क से कहा कि आप के पास 11 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। ऐसे एडवर्टाइजर्स का नाम लेकर उनका बहिष्कार करें, जो ट्विटर के बायकॉट में शामिल हैं, ताकि हम पलटवार कर उनका बायकॉट कर सकें। और अपने 8 डॉलर प्रतिमाह के सब्स्क्रिप्शन प्लान के साथ आगे बढ़ें, ताकि हम गंवाए हुए राजस्व की भरपाई कर सकें। इसे लेकर ही मस्क ने रिप्लाई में कहा- "बिल्कुल, अगर एडवर्टाइजर्स की तरफ से यह जारी रहता है, तो हम बिल्कुल ऐसा ही करेंगे।"

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email