विश्व

इथोपिया में भीषण नरसंहार, अपने घरों में सो रहे लोगों पर बंदूकधारियों की ताबड़तोड़ हमला, 100 से ज्‍यादा की मौत

इथोपिया में भीषण नरसंहार, अपने घरों में सो रहे लोगों पर बंदूकधारियों की ताबड़तोड़ हमला, 100 से ज्‍यादा की मौत

एजेंसी 

नैरोबी:  इथोपिया (Ethiopia) के तिगरय क्षेत्र में तनाव बढ़ने के बाद बंदूकधारियों ने 100 से ज्‍यादा लोगों की हत्‍या कर दी है.  मेतेकेल जोन के पश्चिमी बेनिशांगुल-गुमुज क्षेत्र में हुए इस नरंसहार की जानकारी देते हुए इथोपिया के मानवाधिकार आयोग ने कहा है कि देश के पश्चिमी हिस्‍से में बुधवार को हुई इस सामूहिक नस्‍लीय हिंसा (Ethnic Massacre)  में 100 से ज्‍यादा लोग मारे गए हैं. 

बुधवार तड़के बंदूकधारियों ने बुले काउंटी के बेकोजी गांव पर हमला बोल दिया और लोगों पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं. कई लोगों ने गांव से भागकर अपनी जान बचाई. यहां अलग-अलग जातियों के लोग रहते हैं.  जब ये हमला किया गया, लोग अपने घरों में सो रहे थे.

ये हमला तब हुआ है जब एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री आबी अहमद (Abiy Ahmed) ने क्षेत्र का दौरा किया था और हाल में हुए हमलों को लेकर दोषियों  को सजा देने की बात कही थी. इथोपिया में नस्‍लीय हिंसा (Ethnic Massacre) आबी के लिए बड़ी चुनौती है क्‍योंकि, वह 80 से ज्‍यादा जातीय समूहों वाले देश में एकता को बढ़ावा देने की बात कर रहे हैं.  प्रधानमंत्री अबी अहमद बार-बार ये भरोसा दिलाते रहे हैं कि इथोपिया गृह युद्ध की तरफ नहीं जा रहा है.

देश के सबसे कम उम्र के नेता 44 वर्षीय आबी अहमद लोकतांत्रिक सुधारों की बात करते हैं. उन्‍हें पिछले साल Nobel Peace Prize भी मिल चुका है. 

मानवाधिकार आयोग के मुताबिक, आशंका है कि हिंसा में मारे जाने वालों की संख्या 200 तक हो सकती है.  गुमुज समुदाय के लोगों ने अमहारा, ओरोमो और शिनासा जाति के लोगों पर हमला किया है.

बता दें कि अफ्रीका के दूसरे सबसे ज्यादा आबादी वाले देश में बीते दो साल से नस्‍लीय हिंसा के ज्यादा मामले बढ़े हैं.  इथोपिया के उत्तरी तिगरय क्षेत्र में सेना विद्रोहियों लड़ रही है.  इस संघर्ष के चलते हजारों लोग लोग विस्थापित हो चुके हैं.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email