विश्व

अमेरिका में वॉशिंगटन डीसी समेत 40 शहरों में कर्फ्यू, गायिका लेडी गागा ने डोनाल्‍ड ट्रंप को कहा 'मूर्ख' और 'नस्‍लवादी'

अमेरिका में वॉशिंगटन डीसी समेत 40 शहरों में कर्फ्यू, गायिका लेडी गागा ने डोनाल्‍ड ट्रंप को कहा 'मूर्ख' और 'नस्‍लवादी'

वॉशिंगटन। अमेरिका में अब राजधानी वॉशिंगटन डीसी समेत 40 शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। देश में अश्‍वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद बड़े पैमाने पर प्रदर्शन जारी हैं। सीएनएन की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया है कि 40 शहरों में कर्फ्यू में लगा दिया गया है। 5,000 नेशनल गार्ड्स मेंबर्स को 15 राज्‍यों और वॉशिंगटन डीसी में 2,000 अतिरिक्‍त जवानों को तैनाती के लिए तैयार रखा गया है। बता दें कि अफ्रीकी-अमेरिकी व्‍यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत से गुस्‍सा बढ़ता जा रहा है। बड़े पैमाने पर प्रदर्शन जारी हैं इस बीच मशहूर सिंगर लेडी गागा अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पर जमकर बरसी हैं। लेडी गागा ने रविवार को इंस्‍टाग्राम का सहारा लिया और ट्रंप पर फ्लॉयड की मौत को लेकर अपनी भड़ास निकाली है।

us-curfew.jpg

34 साल की लेडी गागा ने अपनी इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट पर ट्रंप को 'नस्‍लवादी' और 'मूर्ख' करार दिया है। गागा ने लिखा है, 'हमें बहुत समय से पता था कि राष्‍ट्रपति ट्रंप असफल हो चुके हैं। उनके पास दुनिया का सबसे ताकवर ऑफिस है लेकिन इसके बाद भी अज्ञानता और पूर्वाग्रह देने के अलावा उनके पास कुछ नहीं है जबकि देश में अश्‍वेतों की जिंदगी जा रही है।' उन्‍होंने आगे लिखा है, 'जबसे उन्‍होंने ऑफिस संभाला है तब से ही हमें मालूम है कि वह मूर्ख और नस्‍लवादी हैं। वह पहले से ही तंत्र में घुसे हुए नस्‍लवाद को हवा दे रहे हैं। अश्‍वेत समुदाय की आवाजों को बहुत समय से चुप कराया जा रहा है और अब यह चुप्‍पी खतरनाक साबित हो रही है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि वो प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्‍हें उन नेताओं की तरफ से कोई प्‍यार नहीं मिलेगा जिन पर उनकी सुरक्षा की जिम्‍मेदारी है।'

लेडी गागा की ही तरह बियान्‍से ने भी फ्लॉयड की मौत को लेकर अफसोस जताया है। उन्‍होंने कहा, 'हम टूट चुके हैं और निराश हैं।' अश्‍वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की 25 मई को पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। जो वीडियो सामने आया है, उसमें नजर आ रहा है कि एक श्‍वेत पुलिस ऑफिसर ने अपने घुटनों की मदद से फ्लॉयड की गर्दन को दबाकर रखा था। पुलिस ऑफिसर ने करीब आठ मिनट तक उसका गला दबाया हुआ था। कहा जा रहा है कि ऑफिसर पर थर्ड डिग्री मर्डर का दोष तय हुआ है और उस नौकरी से निकाल दिया गया है। फ्लॉयड की मौत के बाद से अमेरिका में भारी प्रदर्शन जारी हैं। सिर्फ अमेरिका ही नहीं विरोध प्रदर्शन लंदन स्थित अमेरिकी दूतावास तक पहुंच गया है। यहां पर ब्‍लैक लाइव्‍स मैटर के कार्यकर्ताओं की तरफ से एक मार्च निकाला गया है।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email