विश्व

पाक की F-16 ने किया स्पाइसजेट विमान का पीछा, 120 यात्री थे सवार

पाक की F-16 ने किया स्पाइसजेट विमान का पीछा, 120 यात्री थे सवार

एजेंसी 

नई दिल्ली : पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. पाकिस्तान के फाइटर जेट एफ-16 ने नई दिल्ली से काबुल जा रहे स्पाइसजेट के विमान का अपनी हवाई सीमा में करीब एक घंटे तक पीछा किया. ये घटना 23 सितंबर की है. पाकिस्तान के दो एफ-16 विमानों ने स्पाइसजेट के विमान को हवा में रोकने की कोशिश की. स्पाइसजेट विमान में 120 यात्री सवार थे.

यह घटना पिछले महीने प्रकाश में आई जिसमें काबुल के लिए उड़े स्पाइस जेट विमान का पाकिस्तानी फाइटर प्लेन ने तकरीबन एक घंटे तक पीछा किया. भारत का यह कमर्शियल विमान तब हवा में था. उसके पीछे पड़े दो एफ-16 विमानों ने स्पाइस जेट के पायलट से विमान कुछ नीचे लाने और फ्लाइट की पूरी डिटेल देने को कहा. स्पाइस जेट का यह एसजी-21 विमान काबुल के लिए उड़ा था जिसमें 120 सवारी थे. यह घटना तब हुई जब पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपने एयरस्पेस को बंद नहीं किया था.

विमान नीचे लेने को कहा

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, स्पाइस जेट के पायलट ने एफ-16 के पायलट से कहा, 'यह भारतीय व्यावसायिक विमान स्पाइस जेट है जो यात्रियों को लेकर काबुल जा रहा है.' सूत्रों के हवाले से एएनआई ने कहा कि स्पाइस जेट के यात्रियों ने एफ-16 विमान और उसके पायलटों को आसपास देखा.

भ्रम में पड़ा पाकिस्तानी एटीसी

स्पाइस जेट में सवार एक यात्री ने नाम न बताने की शर्त पर एएनआई से कहा कि एफ-16 के पायलटों ने इशारा करते हुए स्पाइस जेट के पायलटों को विमान नीचे लेने को कहा. सूत्रों के मुताबिक, हर विमान का अपना एक कोड होता है. ऐसे ही स्पाइस जेट का कोड एसजी था जिसे पाकिस्तानी पायलट भ्रम में आईए यानी इंडियन आर्मी या इंडियन एयरफोर्स समझ गए. पाकिस्तानी एटीसी (एअर ट्रैफिक कंट्रोल) ने मैसेज दिया कि भारत की तरफ से आईए कोड का एक विमान पाकिस्तान की तरफ आर रहा है. ऐसा सिग्नल मिलने के बाद एफ-16 विमान तुरंत हरकत में आ गए और स्पाइस जेट का पीछा करना शुरू कर दिया.

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email