व्यापार

किसानों के लिए खुशखबरी!, सोनालिका ने भारत में लॉन्च किया पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, पूरे देश में शुरू किया बुकिंग

किसानों के लिए खुशखबरी!, सोनालिका ने भारत में लॉन्च किया पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, पूरे देश में शुरू किया बुकिंग

एजेंसी 

नई दिल्ली : ट्रैक्टर निर्माता कंपनी सोनालिका ट्रैक्टर ने भारत का पहला फील्ड रेडी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक लॉन्च किया है। कंपनी ने इस ट्रैक्टर को 5.99 लाख रुपये, एक्स-शोरूम की इंट्रोडक्टरी कीमत पर लॉन्च किया है और कंपनी ने पूरे देश में इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के लिए बुकिंग शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार इस ट्रैक्टर को यूरोप में डिजाइन किया गया है और कंपनी ने इन-हाउस इसे विकसित किया है। टाइगर इलेक्ट्रिक में एक अत्याधुनिक आईपी67 कंप्लेंट 25.5 किलोवॉट की नैचुरल कूलिंग कॉम्पैक्ट बैटरी लगी है।

इस ट्रैक्टर को लेकर कंपनी का कहना है कि यह ट्रैक्टर पारंपरिक रूप से इस्तेमाल किए जा रहे डीजल ट्रैक्टर की तुलना में एक-चौथाई लागत खर्च करता है। टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर होम चार्जिंग प्वाइंट से चार्ज किया जा सकता है।

इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को पूरी तरह से चार्ज करने में करीब 10 घंटे का समय लगता है। इस ट्रैक्टर में जर्मनी में डिज़ाइन की गई इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो हर समय 100 प्रतिशत टॉर्क उपलब्ध कराती है।

सोनालिका ग्रुप के कार्यकारी निदेशक, रमन मित्तल ने इस ट्रैक्टर के बारे में कहा कि "सोनालिका का फील्ड रेडी टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर हमारी प्रतिबद्धता है कि हम एक हरियाली भरे कल के प्रति भारत के मार्च को तेज करें।"

आगे उन्होंने कहा कि "साल 2030 तक ईवी को शुरू करने के भारत सरकार के महत्वाकांक्षी कदम के अनुरूप हम काम कर रहे हैं।" कंपनी के अनुसार, टाइगर इलेक्ट्रिक किसानों के लिए बेहतर कम्फर्ट का आश्वासन देता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें इंजन से कोई गर्मी ट्रांसफर नहीं होती है। इसके साथ ही इस ट्रैक्टर में डीजल इंजन न होने के चलते कंपन भी कम होता है, जिससे कम प्रोडक्ट डाउनटाइम और जीरो मेंटेनेंस कॉस्ट सुनिश्चित होती है।

कंपनी का दावा है कि सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर 2 टन ट्रॉली का वजन आसानी से खींच सकता है। इसके अलावा इसकी अधिकतम रफ्तार 24.93 किमी प्रति घंटे की है और इसकी बैटरी 8 घंटे का बैकअप प्रदान करता है।

सोनालिका ट्रैक्टर्स ने जानकारी दी है कि सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के साथ फास्ट चार्जिंग सिस्टम का भी विकल्प दिया गया है। जानकारी के अनुसार फास्ट चार्जर से इस ट्रैक्टर को केवल 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email