व्यापार

त्योहारी सीजन में आएगी मारुति की नई Celerio!

त्योहारी सीजन में आएगी मारुति की नई Celerio!

एजेंसी 

नई दिल्ली: लॉकडाउन की मार झेल रहीं ऑटो कंपनियां अब तेजी से वापसी की तैयारी कर रही हैं. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजूकी भी पीछे नहीं है. मारुति अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार सेलेरियो (Celerio) का सेकेंड जेनरेशन मॉडल लॉन्च करने जा रही है. ऑटो कंपनियों की सारी उम्मीदें अब फेस्टिवल सीजन पर ही आकर टिक गई है. इसलिए सेलेरियो को भी अक्टूबर में ही लॉन्च किया जाएगा. ऑटो कंपनियों को उम्मीद है कि इस फेस्टिव सीजन में कारों की बिक्री में उछाल देखने को मिल सकता है.

सेकेंड जेनेरेशन सेलेरियो में नया क्या ?
रिपोर्ट्स के मुताबिक नई सेलेरियो वैगन-आर प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी. जानकारी के मुताबिक पुराने मॉडल की तुलना में नई सेलेरियो बड़ी होगी और इसका व्हील बेस भी बड़ा होगा. आपको बता दें कि यह सेलेरियो का फेसलिफ्ट मॉडल नहीं है बल्कि सेकेंड जेनेरेशन मॉडल है, इसलिए इसमें काफी बदलाव देखने को मिलेंगे. नई सेलेरियो की भारत में टेस्टिंग लगातार जारी है. हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, जिसमें यह हैचबैक कार पहले से ज्यादा बड़ी लग रही है, टेस्ट मॉडल में अलॉय व्हील भी देखा गया है जो मारुति बलेनो से लिया गया है. 

नई सेलेरियो का इंजन और पावर
मारुति की सेकेंड जेनरेशन सेलेरियो दो इंजन ऑप्शन के साथ आएगी. नई सेलेरियो को 1.0 लीटर और 1.2 लीटर K-सीरीज पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ में उतारा जा सकता है. मौजूदा मॉडल में सिर्फ 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है. नई सेलेरियो कार में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिल सकता है. 

नई सेलेरिया में नए फीचर्स 
आजकल की कारों में इंफोटेनमेंट सिस्टम पर काफी जोर दिया जाता है. रिपोर्ट के मुताबिक नई सेलेरियो में नया इंटीरियर और इंफोटेनमेंट सिस्टम मिल सकता है. कार में एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करने वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया जा सकता है. 

CNG के साथ भी आती सेलेरियो
कंपनी ने हाल ही में इस कार को CNG के साथ लॉन्च किया था। यह कार दो वेरियंट में उपलब्ध होगी. S-CNG वेरिंयट की शुरुआती कीमत 5.60 लाख रुपये है. VXi वेरियंट 5.60 लाख और VXi (O) वेरियंट 5.68 लाख रुपये में खरीदा जा सकता है. फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए कंपनी ने Tour H2 वेरियंट भी लॉन्च किया है जिसकी कीमत 5.36 लाख रुपये होगी. मारुति ने अपने मिशन ग्रीन मिलियन के तहत यह कार लॉन्च की है. इस मिशन की घोषणा कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 में की थी. कंपनी की अगले 2 साल में 10 लाख से ज्यादा ग्रीन व्हीकल्स बेचने की योजना है.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email