व्यापार

पीएम के राहत पैकेज से गदगद हुआ बाजार, सेंसेक्स में 1100 अंकों की बढ़त

पीएम के राहत पैकेज से गदगद हुआ बाजार, सेंसेक्स में 1100 अंकों की बढ़त

एजेंसी 

नई दिल्ली : देश की इकोनॉमी से कोरोना वायरस के संकट को दूर करने के लिए मोदी सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है. इस पैकेज का भारतीय शेयर बाजार ने खुलकर स्‍वागत किया है.

शुरुआती मिनटों में सेंसेक्‍स 1100 अंक की तेजी के साथ 32,400 अंक के पार कारोबार कर रहा था. इसी तरह, निफ्टी में करीब 300 अंक की तेजी रही और यह 9,500 अंक के नजदीक पहुंच गया. हालांकि कुछ ही मिनटों में सेंसेक्‍स और निफ्टी की बढ़त में गिरावट भी आई. शुरुआती कारोबार में बैंकिंग और ऑटो सेक्‍टर के शेयर में बढ़त दर्ज की गई.

बाजार के जानकारों का कहना है कि निवेशकों का उत्‍साह अभी अस्‍थायी है. संभवत: मुनाफावसूली के लिए निवेश किए जा रहे हैं. ये हो सकता है कि वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पैकेज को लेकर तस्‍वीर साफ किए जाने के बाद ही बाजार कोई स्‍थायी प्रतिक्रिया दे.

पैकेज का बड़ा हिस्‍सा उद्योग जगत के लिए

विशेष आर्थिक पैकेज का बड़ा हिस्‍सा उद्योग जगत के लिए है. हालांकि, पैकेज के बारे में विस्‍तृत जानकारी वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण देंगी. इस बीच, उद्योग जगत ने सरकार के फैसले का स्‍वागत किया है. उद्योग मंडलों का कहना है कि इससे कोविड-19 महामारी और उसकी रोक थाम के लिए लागू पाबंदियों से प्रभावित अर्थव्यवस्था के पुनरूद्धार में मदद मिलेगी. बता दें कि प्रधानमंत्री ने मंगलवार को 20 लाख करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की जो देश के सकल घरेलू उत्पाद का 10 प्रतिशत है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जल्दी ही इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगी.

इस हफ्ते बाजार का हाल

सप्‍ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को सेंसेक्‍स में 190.10 अंक या 0.60 फीसदी की गिरावट रही और यह 31,371.12 अंक पर रहा. कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स 600 अंक से अधिक लुढ़का. निफ्टी की बात करें तो 42.65 अंक या 0.46 फीसदी लुढ़क कर 9,196.55 अंक पर बंद हुआ.

वहीं सोमवार की बात करें तो भारतीय शेयर बाजार में उतार चढ़ाव रहा. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी ने लंबी छलांग लगाई लेकिन बाद में मुनाफावसूली बढ़ गई. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 81.48 अंक यानी 0.26 प्रतिशत की गिरावट के साथ 31,561.22 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह, निफ्टी 12.30 अंक यानी 0.13 प्रतिशत टूटकर 9,239.20 अंक पर रहा.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email