राष्ट्रीय

ग्रामीणों ने बड़ा पत्थर नाला पर किया बोरी बंधान

ग्रामीणों ने बड़ा पत्थर नाला पर किया बोरी बंधान

राकेश यादव....

No description available.

छिंदवाड़ा/जुन्नारदेव : म प्र जन अभियान परिषद छिंदवाड़ा, जिला समन्वयक पवन सहगल के मार्गदर्शन में जन अभियान परिषद द्वारा संचालित नवांकुर योजना में चयनित संस्था ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति मारेगांव के साथ ग्राम पंचायत बानाबेहरा के सरपंच सहित ग्रामीणों ने मारेगांव स्थित बड़ा पत्थर नाला पर ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति मारेगांव, बिछुआ,बानाबेहरा, चिचोली के तत्वाधान में प्रस्फुटन समितियों के पदाधिकारियों, सदस्यों, ग्रामीण जनों के सहयोग से 145 बोरियो एवं एक ट्रेक्टर ट्राली मिट्टी का उपयोग कर बोरी बंधान का कार्य किया गया। इस मौके पर मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद जुन्नारदेव विकासखंड समन्वयक संजय बामने एव परामर्शदाता कमल झा सरपंच श्री मनीराम नर्रे, पंच रविन्द्र शाह नर्रे सचिव नवांकुर संस्था तथा बिस्सू उईके, रतन सिंह नर्रे,मन्नू भोपा, अम्मूलाल बैठे,भूतपूर्व सरपंच सुखभान नर्रे,अमन आरसिया राकेश नरै उपस्थित थे। सरपंच मनीराम नरैे ने जल संरक्षण एवं सहेजने पर प्रकाश डालते हुए ग्रामीणों को अवगत कराया गया।

 मेंटर कमल झा द्वारा बताया गया कि जल संरक्षण संरचनाओं के बारे में ग्रामीणों को विस्तार से कि किस प्रकार से पानी को संग्रहित कर कृषक रबी के सीजन में किस प्रकार से खेती कर सकता है,जिन नदी नालों में अभी भी पानी बह रहा हो, उन में बोरी बंधान संरचना कम लागत में बनाकर पानी को रोका जा सकता है और यह प्रक्रिया उसी नदी नालों पर चार पांच जगहों पर बने,तब ज्यादा से ज्यादा पानी एकत्रित होगा। संजय बामने के द्वारा उपस्थित जनों को कहा कि आज हमारे द्वारा किए गए जल संरक्षण के कार्य से इसके आसपास के पच्चीस एकड़ कृषि भूमि में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो जाएगा।कृषक बंधु संगठित होकर ऐसी संरचनाओं का निर्माण कर कृषि के लिए पानी का उपयोग कर सकते हैं इसी प्रकार खेत में एक भाग में पानी एकत्रित कर ने के लिए एक छोटा सा गढ्ढा बनाएं, जिसमें बरसात का पानी एकत्रित होगा। ऐसी सभी संरचनाओं से भूमिगत जल स्रोतों में बढ़ोत्तरी होगी जिससे जलस्तर बढ़ा हुआ रहेगा और हमें समय समय पर जल संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 उन्होंने बताया कि यह कार्य जल महोत्सव अंतर्गत निरंतर जिला समन्वयक पवन सहगल के मार्गदर्शन में सभी ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियों के ग्रामो में और बीएसडब्ल्यू/एमएसडब्ल्यू छात्र छात्राओं के मासिक प्रदत्त कार्य अंतर्गत चलते रहेगा।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email