राष्ट्रीय

किसानों की 19 दिसंबर को दिल्ली में गर्जना रैली...

किसानों की 19 दिसंबर को दिल्ली में गर्जना रैली...

डॉ.सुरेन्द्र शर्मा/वरिष्ठ पत्रकार

जयपुर : भारतीय किसान संघ के नेतृत्व में देशव्यापी आंदोलन के तहत लागत आधारित लाभकारी मूल्य सहित विभिन्न मांगो को लेकर दिल्ली के रामलीला मैदान में 19 दिसंबर को किसान गर्जना रैली का आयोजन किया जाएगा। जिसमें देशभर के किसान शामिल होंगे।

संघ के प्रदेश अध्यक्ष दलाराम बटेसर एवं महामंत्री सांवरमल सोलेटने आज यहाँ प्रेस कॉन्फेंस में बताया की भारतीय किसान संघ की 8-9 अक्टूबर को दिल्ली में आयोजित अखिल भारतीय प्रबंध समिति की बैठक में फसलों की बढ़ती उत्पादन लागत व लागत से नीचे फसल बिकने से किसानों पर बढ़ते कर्ज को लेकर चिंतन के पश्चात इसके समाधान हेतु किसान गर्जना रैली की घोषणा की थी।

उन्होंने बताया की भारतीय किसान संघ किसानों को लागत आधारित लाभकारी मूल्य दिलाने को लेकर लगातार प्रयासरत है। इसी क्रम में हाल ही के वर्षो में हुए प्रयासों का जिक्र करते हुए श्री बटेसर ने बताया कि 2013 में दिल्ली में आयोजित किसान अधिकार रैली के बाद देश की राष्ट्रीय पार्टियों ने किसानों को लाभकारी मूल्य देने को लेकर घोषणा पत्र जारी किए थे।

संघ की ओर से 2015 में देश भर के लोकसभा व राज्यसभा के 600 से अधिक सांसदो को उनके संसदीय क्षेत्र में ज्ञापन दिया गया था। इसी क्रम में 10 अप्रैल 2017 को जंतर मंतर पर देशभर से संगठन के प्रमुख कार्यकर्ताओं ने सांकेतिक धरना दिया था। गत वर्ष 20 सितम्बर को देशभर के 513 जिलों में जिला कलेक्ट्री पर धरना प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री को ज्ञापन भेजे थे। 

उन्होंने कहा कि इसके दूसरे चरण में 11 जनवरी 2022 को फिर से जिला मुख्यालयों पर देशभर में लाखों किसानों ने प्रदर्शन कर केंद्र सरकार से लागत आधारित लाभकारी मूल्य घोषित करने व घोषित मूल्य दिलाना सुनिश्चित करने की मांग रखी थी। 

श्री बटेसर ने बताया कि आगामी 19 दिसंबर को दिल्ली में विशाल प्रदर्शन कर किसानों को लागत आधारित लाभकारी मूल्य देने, कृषि आदानों पर से जीएसटी खत्म करने, किसान सम्मान निधि राशि में बढ़ोतरी करने, जीएम सरसों को प्रतिबंधित करने व हर खेत को नहरी सिंचाई का पानी देने हेतु नदियों को जोड़ने की मांग की जायेगी।एल.एस।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email