राष्ट्रीय

1 जून से रोजाना चलेंगी 200 ट्रेनें, संचालन से पहले रेलवे ने की ये अपील

1 जून से रोजाना चलेंगी 200 ट्रेनें, संचालन से पहले रेलवे ने की ये अपील

एजेंसी 

नई दिल्ली : देशव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को समाप्त हो रहा है, 1 जून से रेलवे द्वारा निर्धारित रोजना 200 नॉन ऐसी ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए रेल मंत्रालय ने शारीरिक रूप से कमजोर या स्वास्थ्य संबंधी समस्या का सामना कर रहे लोगों को यात्रा से बचने की अपील की है। मंत्रालय का कहना है कि बीमारी से ग्रस्त लोग, 10 साल से कम उम्र के बच्चे, 65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ज और गर्भवती महिलाएं जब तक बहुत जरूरी ना हो ट्रेनों में यात्रा ना करें।

1 जून से रोज चलेंगी 200 और ट्रेनें बता दें कि चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों में यात्रा को लेकर गृह मंत्रालय ने भी एक गाइडलाइन जारी की थी जिसमें बीमार, बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं और बच्चों को यात्रा करने से बचने के लिए कहा गया था। रेलवे ने भी उसी गाइडलाइन के आधार पर 1 जून से चलाई जाने वाली ट्रेनों में यात्रियों को सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करने की अपील की है। ऐसा देखा गया है कि पहले से चलाई जा रहीं श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में अन्य बीमारी से जूझ रहे लोग भी यात्रा कर रहे हैं जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर की अपील केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर लोगों से अपील की है कि यात्री गाइडलाइन का पालन करें। उन्होंने लिखा, 'मेरी सभी नागरिकों से अपील है कि गंभीर रोग से ग्रस्त, गर्भवती महिलाएं, व 65 से अधिक व 10 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में बहुत आवश्यक होने पर ही यात्रा करें। रेल परिवार यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।' रेलवे ने अपने अपील में कहा है कि भारतीय रेल देशभर में प्रतिदिन कई श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चला रहा है, ताकि प्रवासियों की अपने घरों को वापसी सुनिश्चित की जा सके।

भारतीय रेलवे ने किया ये आग्रह रेलवे ने आगे कहा, यह देखा गया है कि कई ऐसे लोग इन ट्रेनों में यात्रा कर रहे हैं जो पहले से ही बीमार हैं। ऐसे में कोविड-19 महामारी संकट में उनकी स्वास्थ्य को खतरा और बढ़ जाता है। यात्रा के दौरान पूर्व ग्रसित बीमारियों से लोगों की मृत्यु होने के कुछ दुर्भाग्यपूर्ण मामले भी मिले हैं। ऐसे कुछ लोगों की सुरक्षा हेतु रेल मंत्रालय, गृह मंत्रालय के आदेशों के तहत अपील करता है कि पूर्व ग्रसित बीमारी वाले व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए, जब तक अत्यंत आवश्यक ना हो रेल यात्रा करने से बचें।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email