राष्ट्रीय

नागरिकता कानून पर बवाल, यूपी के 6 जिलों में हाई अलर्ट, धारा 144 लागू

नागरिकता कानून पर बवाल, यूपी के 6 जिलों में हाई अलर्ट, धारा 144 लागू

एजेंसी 

यूपी : नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन को देखते हुए यूपी के 6 जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। अलीगढ़, मेरठ, कासगंज, बुलंदशहर, सहारनपुर, बरेली में धारा 144 लागू कर दी गई है। साथ ही अलीगढ़, मेरठ और सहारनपुर में इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई है।

इसके अलावा, अलीगढ़ में ईदगाह पर हजारों लोग जुट गए हैं। ये सभी नागरिकता कानून का विरोध कर रहे हैं। इसे देखते हुए मौके पर भारी फोर्स की तैनाती की गई है और एडीजी भी शहर में ही हैं। प्रदर्शन का असर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तक देखा जा रहा है।

उधर, दिल्ली की जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में रविवार की रात छात्रों पर पुलिस कार्रवाई के विरोध में उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की गई। जिसके बाद जामिया मिल्लिया इस्लामिया में हिंसा के संबंध में रविवार को दो मामले दर्ज किए गए।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने जामिया विश्वविद्यालय में छात्रों पर पुलिस कार्रवाई के विरोध में दाखिल याचिका को सुनवाई के लिए तुरंत सूचीबद्ध करने से इनकार किया। वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट से संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर हमले की घटनाओं पर संज्ञान लेने का अनुरोध किया।

सुप्रीम कोर्ट ने छात्रों के प्रदर्शन के दौरान हुए उपद्रव और सार्वजनिक संपत्तियों को हुए नुकसान पर सख्त रुख अपनाया। सुप्रीम कोर्ट नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे छात्रों के खिलाफ हिंसा का आरोप लगाने वाली याचिकाओं पर मंगलवार को सुनवाई करने पर सहमत हुआ। कोर्ट ने कहा कि हम बस इतना चाहते हैं कि उपद्रव बंद हो जाने चाहिए। नागरिकता कानून पर हो रही हिंसा पर संज्ञान लेने के वकीलों के कथन पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम पर इस तरह से दबाव नहीं बनाया जा सकता।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email