राष्ट्रीय

यूपी: मुआवजे को लेकर हिंसक हुए किसान, सब स्टेशन में लगाई आग

यूपी: मुआवजे को लेकर हिंसक हुए किसान, सब स्टेशन में लगाई आग

एजेंसी 

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश  के उन्नाव जिले में जमीन के मुआवजे की मांग को लेकर किसानों का प्रदर्शन उग्र होता जा रहा है। शनिवार को किसानों और पुलिस के बीच झड़प के बाद रविवार (17 नवंबर) को एक बार फिर किसान उग्र हो गए और उन्होंने ट्रांसगंगा सिटी एरिया (Trans Ganga City) के पास बने सब स्टेशन पर हमला कर दिया। इस दौरान किसानों ने सब-स्टेशन (बिजली पॉवर हाउस) के पास पड़े प्लांट के पाइपों को आग के हवाले कर दिया। जिसके चलते भीषण आग लग गई और इस घटना से जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया। फिलहाल फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं हैं।

उन्नाव के एसपी का बयान: उन्होंने कहा कि कुछ उपद्रवियों ने पुलिस पार्टी पर गोलियां चलाईं और उन पर पथराव किया। 5 पुलिस वाले घायल हो गए। जिसके बाद पुलिस ने 30 नामजद और 200 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। जांच चल रही है। 5 लोग पहले ही गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

किसानों का प्रदर्शन उग्र: बता दें इससे पहल्रे शनिवार को उचित मुआवजे की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने जेसीबी और गाड़ियों पर पथराव किया था। जिसके बाद मौके पर पहुंची 12 थानों की पुलिस के साथ किसानों की झड़प हो गई थी। जिसके बाद मौके पर पुलिस के साथ पीएसी की टुकड़ी को भी तैनात किया गया था। वहीं किसान नेता का कहना है कि हम लोग दो साल ट्रांस गंगा सिटी में गई अपनी जमीनों के उचित मुआवजे की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार हमारी बात को नहीं सुन रही।

फूंक दिया सब स्टेशन: उन्नाव में उग्र किसानों ने पावर सब स्टेशन के सामने रखा गया एक पाइप में आग लगा दी। किसानों ने आरोप लगाया कि यूपी स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन की ट्रांस गंगा सिटी परियोजना के लिए अधिग्रहित की गई भूमि के लिए उन्हें उचित मुआवजा नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा कि कि साल 2005 में बगैर समझौते के उनकी जमीनों को अधिगृहित कर लिया गया, लेकिन बदले उसका मुआवजा नहीं दिया जा रहा। जिसके चलते हमने सड़कों पर उतरना पड़ा।

डीएम का बयान: यही नहीं किसानों ने क्रेशर प्लांट के एक वाहन में भी आग लगा दी। जिसके बाद जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) ने कहा, “कुछ बदमाश ऐसा कर रहे हैं। हम गांवों में जाएंगे और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करेंगे। यह उपद्रवियों का काम है। हम शांति बनाए रखेंगे और काम (ट्रांस गंगा सिटी परियोजना) भी चलेगा।”

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email