राष्ट्रीय

मालदीव पहुंचे पीएम मोदी, राष्ट्रपति सोलिह ने की अगवानी

मालदीव पहुंचे पीएम मोदी, राष्ट्रपति सोलिह ने की अगवानी

मीडिया रिपोर्ट 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मालदीव पहुंच गए हैं। केरल के कोच्चि से रवाना होने के बाद वह माले एयरपोर्ट पर पहुंचे। यहां उनका जोरदार स्वागत किया गया। पीएम यहां की संसद को भी संबोधित करेंगे। पीएम मोदी ने आज केरल के कोच्चि एयरपोर्ट से मालदीव के लिए उड़ान भरी थी। मालदीव में पीएम मोदी को यहां के सर्वोच्च सम्मान 'निशान इज्जुद्दीन' से भी सम्मानित किया जाएगा। दूसरे कार्यकाल में पीएम मोदी का ये पहला विदेशी दौरा है।

मालदीव के बाद पीएम मोदी रविवार को श्रीलंका का भी दौरा करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनका मालदीव और श्रीलंका का दौरा ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति की अहमियत को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि यह विदेश यात्रा दोनों समुद्री देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेगी। 

निशान इज्जुद्दीन से होंगे सम्मानित 
मालदीव के विदेश मंत्री शाहिद ने ट्विटर पर कहा कि ‘द मोस्ट ऑनरेबल ऑर्डर ऑफ द डिस्टींगुइश्ड रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ मालदीव का सर्वोच्च सम्मान है जिसे विदेशी हस्तियों को दिया जाता है। उन्होंने ट्वीट किया कि मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने मोदी को सर्वोच्च सम्मान ‘द मोस्ट ऑनरेबल ऑर्डर ऑफ द डिस्टींगुइश्ड रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ से सम्मानित करने का निर्णय किया है। शाहिद ने ट्वीट में ‘नमस्कार और स्वागतम’ शब्द का भी इस्तेमाल किया।

दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की पहली विदेश यात्रा
दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की यह पहली विदेश यात्रा है। रविवार को श्रीलंका का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा, श्रीलंका का दौरा वहां हुए भयानक आतंकवादी हमलों के मद्देनजर भारत की उसके साथ मजबूती को जाहिर करने के लिए है। गौरतलब है कि श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना मोदी सरकार के शपथ ग्रहण में भी आए थे। 

मालदीव की यात्रा आपसी रिश्तों को और गहरा करेगी
वहीं, मालदीव को बहुमूल्य साझेदार बताते हुए  पीएम ने कहा कि इस देश के साथ हमारी संस्कृति और इतिहास का गहरा जुड़ाव रहा है। पिछले कुछ साल में मालदीव के साथ द्विपक्षीय संबंध काफी मजबूत हुए हैं। साथ ही उन्होंने भरोसा जताया कि उनकी यह यात्रा आपसी रिश्तों को और गहरा करेगी। मोदी पिछले साल नवंबर में मालदीव के राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में भी शरीक हुए थे।

कोस्टल सर्विलांस रडार सिस्टम करेंगे लॉन्च
प्रधानमंत्री मोदी मालदीव के राष्ट्रपति सोलिह के साथ मिलकर कोस्टल सर्विलांस रडार सिस्टम को लॉन्च करेंगे। इस रडार से हिंद महासागर में भारतीय नौसेना को निगरानी करने में मदद मिलेगी।

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email