विश्व

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने उठाए ईवीएम पर सवाल...

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने उठाए ईवीएम पर सवाल...

टेस्ला के सीईओ बोले-कोई भी हैक कर सकता है इसे खत्म करना जरुरी

नई दिल्ली : भारत में चुनाव ईवीएम से कराए जाते हैं जिसका विरोध भी खूब होता है और इसमें गड़बड़ी की शिकायतें सामने आने पर सत्तारुढ़ पार्टी पर विपक्ष हमेशा आरोप लगाता रहा है। अभी हाल के लोकसभा चुनावों में भी राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने ईवीएम को लेकर कई सवाल खड़े किए थे। यह मामला कोर्ट तक पहुंच गया था। वहीं अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने चौंकाने वाला दावा किया है। मस्क ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को कोई भी हैक कर सकता है इसे खत्म करने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने बड़ी मांग करते हुए ईवीएम को अमेरिकी चुनावों से हटाने की मांग की।

एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी पोस्ट पर ईवीएम के हैक होने की बात कही है। उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति पद के स्वतंत्र उम्मीदवार रॉबर्ट एफ. कैनेडी जूनियर की एक पोस्ट पर रिएक्ट करते हुए ईवीएम को खत्म करने की मांग की है। एलन मस्क से पहले कैनेडी जूनियर ने एक पोस्ट कर प्यूर्टो रिको के चुनावों में ईवीएम से जुड़ी अनियमितताओं के बारे में बताया था। पोस्ट में कैनेडी ने कहा था कि प्यूर्टो रिको के चुनावों में मतदान में सैकड़ों अनियमितताएं देखी गई हैं। गनीमत रहा कि वहां पेपर ट्रेल होने की वजह से इसकी पहचान हो गई।

कैनेडी जूनियर ने आगे कहा कि उन देशों का क्या होगा जहां पेपर ट्रेल नहीं है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के नागरिकों को ये जानने का हक है कि उनका वोट किसको गया और उनके वोट में सेंध तो नहीं लगाई गई है। कैनेडी ने आगे कहा कि इस समस्या का एक ही हल है कि हमें फिर पेपर बैलेट पर लौटना होगा।

कैनेडी की बात का समर्थन करते हुए एलन मस्क ने एक्स पर कहा कि हमें अब ईवीएम से बचना होगा और इसे खत्म करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इंसान हो या एआई ईवीएम के हैक का जोखिम बना रहेगा। ईवीएम वोटिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इलेक्ट्रॉनिक मशीन है, जिसे मतों की गिनती के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसका मुख्य काम लोगों की वोटिंग प्रक्रिया को सरल, तेज और विश्वसनीय बनाना है।(एजेंसी)

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email