राष्ट्रीय

राजस्थान के आनासागर में आज से डबल डेकर ई-क्रूज का संचालन शुरू, एक साथ बैठ सकेंगे 150 लोग

राजस्थान के आनासागर में आज से डबल डेकर ई-क्रूज का संचालन शुरू, एक साथ बैठ सकेंगे 150 लोग

अजमेर: राजस्थान के अजमेर में देश के पहले डबल डेकर ई क्रूज का संचालन आज से शुरू हो गया है। अच्छी खबर ये है कि पर्यटक अब डबल डेकर ई क्रूज में सवार होकर ऐतिहासिक आना सागर झील की सैर कर सकेंगे। इसके लिए पर्यटकों को मात्र 350 और 250 रुपए ही खर्च करने होंगे। सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह और पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर के लिए प्रसिद्ध राजस्थान के अजमेर जिले में 150 यात्रियों को ले जाने की क्षमता वाला एक 'डबल डेकर क्रूज' पर्यटकों के बीच आकर्षण का नया केंद्र होगा। अजमेर की आना सागर झील में चलाया जाने वाला यह जहाज राजस्थान में क्रूज सेवा की शुरुआत करेगा। 

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सुबह 11.30 बजे ऐतिहासिक आना सागर झील में देश के पहले ई क्रूज का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में जलदाय मंत्री सुरेश रावत व नगर निगम महापौर ब्रज लता हाड़ा भी उपस्थित रही। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। नगर निगम ने इसका ठेका गीता मार्बल प्राइवेट लिमिटेड को 67 लाख रुपए सालाना में दिया है। डबल डेकर ई-क्रूज में सवारी का किराया मात्र 350 रुपए प्रति व्यक्ति रखा गया है। वहीं, बच्चों की टिकट 250 रुपए रखी गई है।

एक साथ बैठ सकेंगे 150 लोग

देश के पहले ई-क्रूज में एक साथ 150 लोग बैठ सकेंगे। प्रथम व द्वितीय तल पर 75-75 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। क्रूज की लंबाई 22 मीटर व चौड़ाई 8 मीटर है। यह झील का एक चक्कर 45 मिनट में पूरा करेगा। नगर निगम के सहायक अभियंता रवींद्र सैनी ने कहा कि क्रूज सेवा झील में चक्कर लगाने वाली नावों से अलग मार्ग पर संचालित की जाएगी। उन्होंने बताया कि ठेकेदार द्वारा टिकट की दरें नगर निगम की स्वीकृति के बाद तय की जाएंगी। सैनी ने कहा, 'क्रूज में एक रेस्तरां भी उपलब्ध होगा। लोग छोटी पार्टियों और समारोहों के लिए इस जहाज की बुकिंग करा सकेंगे।'(एजेंसी)

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email