ज्योतिष और हेल्थ

स्वस्थ के प्रति हर तरह से जागरूक कर रहे हैं आखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट के संस्थापक डॉ हृदयेश कुमार

स्वस्थ के प्रति हर तरह से जागरूक कर रहे हैं आखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट के संस्थापक डॉ हृदयेश कुमार

समाज हित में अनेक प्रकार से आम लोगों के साथ कनेक्ट हो कर रहे हैं स्वास्थ हित में कार्य 

रोजाना केला खाना किसी वरदान से कम नहीं है , मिलते हैं जबरदस्त फायदे डॉ हृदयेश कुमार 

रोजाना केला खाना किसी वरदान से कम नहीं है 

Health News : दुनिया में सबसे ज्यादा खाए जाने फल है केला है। केला में मिनरल और फाइबर से भरपूर होता है और इसके अनगिनत फायदे है।  एक रिपोर्ट के मुताबिक केला में मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट और फ्रुक्टोज, ग्लूकोज और सुक्रोज जैसे शर्करा होते हैं। ये सभी पदार्थ तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं। यही कारण है कि केला को खिलाड़ियों और सक्रिय जीवनशैली जीने वालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर, खासकर पेक्टिन होता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार होता है। यह स्वादिष्ट फल विटामिन बी6, विटामिन सी और पोटैशियम का भरपूर स्रोत है। केले में कई एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं।

यह हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। केले में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और कब्ज के साथ-साथ पेट के अल्सर को कम करने में मदद करता है।

इसमें ट्रिप्टोफैन नामक एमिनो एसिड होता है, जो सेरोटोनिन में बदल जाता है। सेरोटोनिन मूड को ठीक करने और तनाव को कम करने में मदद करता है। केले में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं। इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं।

केला का सेवन किडनी की कार्यप्रणाली को भी बेहतर बनाता है क्योंकि इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है और यह किडनी स्टोन के खतरे को कम करता है। इसमें मौजूद उच्च फाइबर अधिक खाने से रोकता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और वजन कम करने में मदद करता है।

विटामिन बी6 और पोटैशियम के अलावा केले में कुछ मात्रा में कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। नियमित रूप से केला खाने से हड्डियों का स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है  केला में विटामिन सी और बी6 होता है, जो कई बीमारियों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। कई शोधों से पता चला है कि मधुमेह के रोगी भी केला खा सकते हैं क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email