राष्ट्रीय

भारी बारिश के चलते PM मोदी का पुणे दौरा हुआ रद्द, मेट्रो ट्रेन सहित कई परियोजनाओं का करने वाले थे उद्घाटन

भारी बारिश के चलते PM मोदी का पुणे दौरा हुआ रद्द, मेट्रो ट्रेन सहित कई परियोजनाओं का करने वाले थे उद्घाटन

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के कई हिस्से में हो रही भारी बारिश से बुरा हाल है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पुणे दौरा पर जाने वाले थे, लेकिन बारिश की वजह से उनका ये कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। पीएम मोदी आज पुणे पहुंचकर 22 हजार 900 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने वाले थे, जिसमें मेट्रो ट्रेन के लोकार्पण सहित कई महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम का भूमिपूजन उनके हाथों होना था।पीएम मोदी पुणे जिले में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने वाले थे, जिसमें सोलापुर हवाई अड्डे का उद्घाटन और परम रूद्र सुपरकंप्यूटर्स का लोकार्पण भी शामिल था। अब जब पीएम पुणे नहीं जा रहे हैं तो हो सकता है कि ये कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो, लेकिन इसे लेकर अब तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाने का था कार्यक्रम 

पीएम मोदी आज पुणे में अदालत मेट्रो स्टेशन से पुणे के स्वारगेट तक चलने वाली मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाने का कार्यक्रम भी था। इस मेट्रो खंड के उद्घाटन के साथ ही पुणे मेट्रो रेल परियोजना का पहला चरण पूरा हो जाएगा। जिला अदालत से स्वारगेट के बीच भूमिगत खंड की लागत लगभग 1,810 करोड़ रुपये है। इसके साथ भी पीएम मोदी को करीब 2,950 करोड़ रुपये की लागत सेविकसित होने वाले पुणे मेट्रो चरण -1 के स्वारगेट-कटराज एक्सटेंशन की आधारशिला भी रखनी थी।

मेट्रो परियोजना को लेकर छठा पुणे दौरा होता

मेट्रो परियोजना को लेकर पीएम मोदी का यह छठा पुणे दौरा होने वाला था। नई मेट्रो लाइन की शुरुआत गुरुवार 26 सितंबर से शुरू होती। भविष्य में इस मेट्रो लाइन को और बढ़ाने का प्लान भी तैयार किया गया है, जिसमें दो और लाइन को जोड़ जाएगा। इसमें से एक PCMC से निगडी तक और दूसरा स्वारगेट से कटराज तक शामिल है।

पीएम मोदी इन योजनाओं का करने वाले थे उद्घाटन

पीएम राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (एनएसएम) के तहत स्वदेशी रूप से विकसित लगभग 130 करोड़ रुपये की लागत के तीन परम रुद्र सुपरकंप्यूटर भी राष्ट्र को समर्पित करने वाले थे। इन सुपरकंप्यूटरों को पुणे, दिल्ली और कोलकाता में अग्रणी वैज्ञानिक अनुसंधान की सुविधा के लिए तैनात किया गया है।  वे मौसम और जलवायु अनुसंधान के लिए तैयार एक उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग (एचपीसी) प्रणाली का उद्घाटन करने वाले थे। बता दें कि इस परियोजना पर 850 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। पीएम मोदी पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस क्षेत्र की 10,400 करोड़ रुपये की विभिन्न पहलों का शुभारंभ करने वाले थे। ये पहल ऊर्जा, बुनियादी ढांचे, ट्रक और कैब चालकों की सुरक्षा और सुविधा, स्वच्छ गतिशीलता और एक टिकाऊ भविष्य पर केंद्रित है। (एजेंसी)

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email