ज्योतिष और हेल्थ

लोग अपने तलवों पर सरसों का तेल क्यों मलते हैं? जानिए क्या हैं इसके फायदे

लोग अपने तलवों पर सरसों का तेल क्यों मलते हैं? जानिए क्या हैं इसके फायदे

सरसों के तेल से पैरों की मालिश के फायदे: ज्यादातर भारतीयों घरों में खाना बनाने में खासकर सब्जी बनाने के लिए सरसों तेल का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा माना भी जाता है कि सरसों तेल स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. सिर्फ इतना ही नहीं यह कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें हेल्दी फैट्स भी होते हैं. सरसों के तेल में पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है. जो शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है.

इसमें ओमेगा-3, 6 जैसे सैचुरेटेड फैट होते हैं. आज लेकिन आपको हम इसके खाने के नहीं बल्कि तलवे में लगाने के फायदे के बारे में विस्तार से बताएंगे. यह त्वचा को नैचुरल तरीके से मॉइस्चराइज करने का काम करता है. पैर के तलवों पर सरसों का तेल लगाने या मालिश करने से कई स्वास्थ्य से जुड़े फायदे होते हैं. इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेंगे सरसों का तेल लगाने के फायदे. आज हम आपको इसे लगाने का सही तरीका बताएंगे.

तलवों पर सरसों के तेल की मालिश के फायदे 

सरसों का तेल आयुर्वेद में सेहत के लिए काफी कारगर कहा गया है. इसके सेवन के साथ साथ इसकी मालिश से भी मसल्स को काफी आराम मिलता है. दरअसल सरसों के तेल की मालिश से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और शारीरिक गतिविधियों में तेजी आती है. ऐसे में अगर आप रात के समय तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करेंगे तो पैरों की थकान दूर होगी और आपके माइंड को भी काफी रिलेक्स मिलेगा. ऐसे में आपको भरपूर और गहरी नींद आ जाएगी. जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट में ऐंठन और दर्द की शिकायत रहती है, उनको रात को सोने से पहले तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करनी चाहिए. इससे पीरियड्स क्रेंप में काफी आराम मिलता है और मसल्स रिलेक्स होते हैं. (एजेंसी)

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email