ज्योतिष और हेल्थ

संजीवनी बूटी से कम नहीं है ये लकड़ी, पेट से लेकर गले तक है असरदार, जानें उपयोग और फायदे

संजीवनी बूटी से कम नहीं है ये लकड़ी, पेट से लेकर गले तक है असरदार, जानें उपयोग और फायदे

मुलेठी : डॉ राजकुमार (डी. यू. एम) ने बताया कि मुलेठी में कई औषधीय गुण होते हैं जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में सहायक हैं।  इसका वैज्ञानिक नाम Glycyrrhiza glabra है. इसमें ग्लिसराइजिक एसिड पाया जाता है, जो सूजन को कम करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। 

मुलेठी एक आयुर्वेदिक औषधि है, जिसे विभिन्न रोगों के उपचार में उपयोग किया जाता है। इसके जड़ में मौजूद तत्व कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं।  यह मुख्य रूप से खांसी, गले की खराश, पाचन समस्याओं और जुखाम के इलाज में उपयोगी है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। मुलेठी का नियमित सेवन तनाव को कम करता है और त्वचा की समस्याओं को भी ठीक करता है। 

मुलेठी के औषधीय गुण

लोकल 18 के साथ बातचीत के दौरान उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित कायाकल्प हर्बल क्लिनिक के डॉ राजकुमार (डी. यू. एम) ने बताया कि मुलेठी में कई औषधीय गुण होते हैं,जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में सहायक हैं। इसका वैज्ञानिक नाम Glycyrrhiza glabra है.इसमें ग्लिसराइजिक एसिड पाया जाता है, जो सूजन को कम करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण गले की खराश, खांसी और श्वसन तंत्र की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी होते हैं। मुलेठी पाचन तंत्र को सुधारने में सहायक होती है और पेट की गैस, एसिडिटी और अल्सर जैसी समस्याओं को कम करती है। यह तनाव कम करने, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और त्वचा संबंधी विकारों के इलाज में भी उपयोगी है। 

मुलेठी के फायदे

मुलेठी के कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे हैं।  यह खांसी, जुकाम और गले की खराश को ठीक करने में प्रभावी है, क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। मुलेठी पाचन तंत्र को सुधारती है और एसिडिटी, पेट की गैस व अल्सर जैसी समस्याओं से राहत देती है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है, जिससे शरीर संक्रमण से बेहतर ढंग से लड़ पाता है।  तनाव और थकान को कम करने में भी यह सहायक है।  इसके अलावा, मुलेठी त्वचा की समस्याओं और सूजन को दूर करने में मदद करती है। जिससे त्वचा स्वस्थ और साफ रहती है। (एजेंसी)

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email