ज्योतिष और हेल्थ

आपको भी बहुत ज्यादा गर्म खाने और पीने की है आदत? तो अभी सुधारें.ये सेहत को पहुंचाता है भारी नुकसान : डॉ हृदयेश कुमार

आपको भी बहुत ज्यादा गर्म खाने और पीने की है आदत? तो अभी सुधारें.ये सेहत को पहुंचाता है भारी नुकसान : डॉ हृदयेश कुमार

Health News : अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट के संस्थापक डॉ हृदयेश कुमार समाज सेवा के साथ साथ समाज हित में अनेक प्रकार से लोगों को स्वास्थ के लिए जागरूक कर उनको उनकी ही ज़िम्मेदारी से बता रहे हैं कि किस प्रकार से अपने आप को स्वस्थ बनाए और बेहतर तरीके से जीवन का सद्प्रयोग कर जीवन का आनंद लें डॉ हृदयेश कुमार ने शिव मंदिर तिरखा कॉलोनी में श्री गणेश चतुर्थी के अवसर पर सभी कॉलोनी निवासीयों को जागरूक करते हुए बताया आपने देखा होगा कि बहुत लोग गरमा-गरम चाय पीना पसंद करते हैं.

Open photo

गरमा-गरम खाना खाना पसंद करते हैं. कई बार तो लोग बरसात में भीगने के बाद गर्म चाय, सूप, खिचड़ी खाते हैं, इससे ये लोग मानते हैं कि मूड अच्छा हो जाता है. थकान तुरंत दूर हो जाती है. बेहतर महसूस करते हैं. मगर, क्या आप जानते हैं कि गर्म खाना आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है. 

उमस या गर्मी वाले मौसम में अगर आप गर्म खाना खाते हैं तो इससे आपकी आंतों को भी नुकसान पहुंच सकता है. आंतों में जलन और गर्मी बढ़ सकती है. बहुत गर्म खाना खाने वाले लोगों की कई बार जीभ जल जाती है. इससे जीभ पर छाले पड़ सकते हैं जिसकी वजह से आपको लंबे समय तक दर्द और तकलीफ हो सकती है.

गर्म खाना आपके दांतों को नुकसान पहुंच सकता है. दांतों की ऊपरी परत (इनेमल) डैमेज हो सकती है. दांतों का रंग खराब हो सकता है और टूथ सेंसिटिविटी बढ़ सकती है. अगर, आप गर्म खाने के शौकीन है तो आपने यह कई बार महसूस किया होगा. इसके साथ ही बहुत गर्म खाना खाने वाले लोगों गले में सूजन ​की शिकायत रहती है. इससे फूड पाइप से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं
गर्म खाना खाने से पेट संबंधी बीमारियां पनप सकती हैं. पेट की स्किन जल सकती है. पेट में छाले पड़ जाते हैं. जिसके चलते एसिडिटी, उल्टी और पेट में जलन जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email