ज्योतिष और हेल्थ

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करेंगी 5 फूड्स, आज से ही बना लें अपनी डाइट का हिस्सा

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करेंगी 5 फूड्स, आज से ही बना लें अपनी डाइट का हिस्सा

Hemoglobin Level: शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाए, तो एनीमिया की कंडीशन पैदा हो जाती है। आमतौर पर हीमोग्लोबिन के जरिए शरीर में खून के स्तर का अनुमान लगाया जाता है। हीमोग्लोबिन शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन ले जाने का काम करता है। जब हीमोग्लोबिन का स्तर सामान्य से कम हो जाता है, तो लोगों को थकान, कमजोरी और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। कई फूड्स में ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो तेजी से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ा सकते हैं। 

आयरन हीमोग्लोबिन प्रोडक्शन को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकता है और इससे एनीमिया से छुटकारा मिल सकता है। हालांकि जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी खाने-पीने से दूर नहीं हो पाती है, उन्हें डॉक्टर आयरन सप्लीमेंट्स लेने की सलाह देते हैं, ताकि शरीर में इस जरूरी तत्व की कमी न रहे। 

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक को आयरन का बेहतरीन सोर्स माना जा सकता है. पालक खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन प्रोडक्शन बढ़ सकता है। इसमें विटामिन C भी होता है, जो आयरन के अब्जॉर्प्शन को बेहतर बनाता है। पालक खाना बेहद लाभकारी हो सकता है। शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बूस्ट करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां अपने आहार में शामिल करना बहुत जरूरी है। इसके लिए साग, पालक, शिमला मिर्च और ब्रोकली खाना चाहिए। इसके अलावा मौसमी फल-सब्जियां भी आप ले सकते हैं। बता दें, इनमें विटामिन ए, बी 12, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करते हैं।

चुकंदर

चुकंदर खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर हो सकती है. चुकंदर में आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन C होते हैं, जो हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करते हैं। चुकंदर का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

दालें  

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए दालों का सेवन करना भी फायदेमंद हो सकता है। मसूर, चना और राजमा में भरपूर मात्रा में आयरन व प्रोटीन होता है। इन्हें नियमित रूप से खाने से आपके शरीर में आयरन की कमी पूरी हो सकती है और हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ सकता है। 

अनार

अनार के सेवन से भी ब्लड काउंट में इजाफा होता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन ए, सी और ई, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और भरपूर मात्रा में आयरन होता है। ऐसे में ये आपके हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में काफी फायदेमंद है। इसलिए डॉक्टर्स भी खून की कमी होने पर इसका जूस पीने की सलाह देते हैं।

खजूर

शरीर में खून की कमी पूरी करने में खजूर भी बेहद असरदार है। लेकिन बता दें कि अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो इसकी जगह आप पंपकिन सीड्स का सेवन कर सकते हैं। आयरन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी भी इससे पूरी हो जाती है। (एजेंसी)

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email